एक घंटे में तैयार की जा सकेगी 1700 रोटी

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। जंक्शन में श्रीगंगानगर फाटक के नजदीक संचालित श्री बालाजी रसोई में रोटी बनाने का प्लांट स्थापित किया गया है। मंगलवार को इस प्लांट का उद्घाटन किया गया। अब जरूरतमंदों को श्री बालाजी रसोई पर और सुविधा मिलेगी। इस मौके पर समिति अध्यक्ष जगदीश राठी ने बताया कि बालाजी रसोई पिछले तीन सालों से जनता की सेवा में लगी हुई है। प्रतिदिन करीब 700 नागरिक श्री बालाजी रसोई में भोजन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। उसी कड़ी में खाना खाने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए श्री बालाजी रसोई की ओर से यह आवश्यकता महसूस की जा रही थी कि रोटी बनाने वाली मशीन लगाई जाए। उसी के तहत समिति की ओर से रोटी बनाने वाली मशीन सवा पांच लाख रुपए की लागत से खरीदकर स्थापित की गई है।

इस मशीन से एक घंटे में 1700 रोटियां तैयार की जा सकेंगी। इस मशीन की खास बात यह है कि इससे मजदूरों से कहीं ज्यादा जल्दी रोटी बनाई जा सकती है। रोजाना गैस ज्यादा खपत हो रही थी उसे भी आसानी से कवर किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि श्री बालाजी रसोई ने पहले भी बड़े-बड़े कदम उठाए हैं जो कि हनुमानगढ़ की जनता के लिए एक वरदान साबित हुए हैं और राजस्थान राज्य की यह दूसरी रसोई ऐसी है जिसमें रोटी प्लांट लगा है। आने वाले समय में श्री बालाजी रसोई में रोटी खाने वालों की तादाद बढ़ेगी। उस स्थिति में यह मशीन कारगर साबित होगी। इसके अलावा भोजन गर्म रखने की भी व्यवस्था की गई है।

इसके पीछे समिति का उद्देश्य श्री बालाजी रसोई का जल्द मशीनीकरण करना है ताकि रसोई में भोजन करने आने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो और उन्हें तत्काल भोजन उपलब्ध हो सके। व कोषाध्यक्ष जितेन्द्र गर्ग ने बताया कि इस वर्ष हुई पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि 1 वर्ष में रसोई का मशीनीकरण कर दिया जाएगा लेकिन टीम ने इतना बेहतर कार्य किया कि इस लक्ष्य को मात्र 8 माह में ही हासिल कर लिया गया। इस प्लांट समेत अन्य मशीनों का भी खर्च मिलाकर लगभग 7 लाख रुपए श्री बालाजी रसोई की ओर से खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि समिति सचिव गुरसेवक सिंह, उपाध्यक्ष नवीन बाकोलिया, प्रबंधक श्यामलाल आहुजा, अनुज जिंदल, नरेश सोनी सहित समिति के सभी सदस्य अथक प्रयास कर रहे हैं कि बालाजी रसोई में आने वाला हर इंसान पूरी तरह से संतुष्ट होकर जाए। उन्हें गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध हो सके।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।