दो वर्षों में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बढ़े 4 लाख 40 हजार विद्यार्थी

0
226
students increased in government schools sachkahoon

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या हुई 25 लाख से अधिक

  • 5 सितंबर अध्यापक दिवस पर स्कूल मुखियाओं के सम्मान में जिलास्तर पर होंगे कार्यक्रम

सच कहूँ/सुनील वर्मा, सरसा। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पिछले दो वर्षो में 4 लाख 40 हजार से अधिक नये विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। जिसके राज्य के सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है। विद्यालयों द्वारा ग्राम पंचायत, एसएमसी के साथ मिलकर गाँव, वार्ड को जीरों ड्राप आउट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी के मद्देनजर अब प्रदेश के शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि अध्यापक दिवस 5 सितंबर के दिन जिलास्तर पर उपायुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में एक विशेष सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जीरों ड्राप आउट वाले स्कूलों के मुखियाओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

इस संदर्भ में मंगलवार को विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यालयों को प्रशंसा पत्र उपलब्ध करवाने तथा जिलास्तर पर कार्यक्रम के आयोजन के संदर्भ में उचित दिशा-निर्देश जारी किए है। जिलास्तर पर कार्यक्रम के आयोजन को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक जिले को 50-50 हजार का बजट जारी किया गया। प्रदेश के 22 जिलों के लिए 11 लाख रुपये जारी हुए है। कार्यक्रम में विद्यालय मुखियाओं, अध्यापकों के अतिरिक्त अन्य कर्मचारी जैसे एबीआरसी, बीआरपी, सीआरसी, सिम एवं अन्य जिनके द्वारा नाकांकन अभियान में योगदान दिया गया है, उन्हें भी उत्साहवर्धन हेतु कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार बिश्नोई ने कहा कि नामांकन अभियान में विशेष योगदान देने वाले स्कूलों मुखियाओं को जिलास्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम 5 सितंबर अध्यापक दिवस पर होगा। जिसमें जिला उपायुक्त या अतिरिक्त उपायुक्त शामिल होंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।