चीन के वाणिज्यिक वाहक रॉकेट का उड़ान परीक्षण असफल

Chinese Rocket
Chinese Rocket चीन के वाणिज्यिक वाहक रॉकेट का उड़ान परीक्षण असफल

जिउक्वान (एजेंसी)। चीन की एक निजी अंतरिक्ष कंपनी के वाणिज्यिक वाहक रॉकेट एसक्यूएक्स-1 वाई8 का गुरुवार को उड़ान परीक्षण असफल रहा। रॉकेट ने उड़ान के दौरान असामान्य प्रदर्शन किया, जिसे उत्तर पश्चिम चीन में जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से स्थानीय समयानुसार सुबह 7:40 बजे छोड़ा गया था। असफल परीक्षण की जांच की जा रही है।

विदेश की अन्य खबरें

इटली में भीषण लू के लिये रेड अलर्ट जारी

इटली के विभिन्न शहरों में गुरुवार को भीषण लू के लिये रेड अलर्ट जारी किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को रोम, वेनिस और फ्लोरेंस जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों सहित 13 शहरों में भीषण लू के लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया और गुरुवार को सात शहरों तथा शुक्रवार को 11 शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जबकि अन्य शहरी क्षेत्र इसी अवधि में आॅरेंज अलर्ट के तहत रहेंगे। इटली के मौसम अधिकारियों के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं और दक्षिणी सिसिली तथा सार्डिनिया के सबसे बड़े द्वीपों में तापमान इससे भी अधिक होने का अनुमान है। आमतौर पर, आॅरेंज और रेड अलर्ट के कारण देश भर में जंगल की आग का खतरा बढ़ जाता है।

नाटो सहयोगी साइबर रक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए सहमत

नाटो ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सदस्य देश बेल्जियम में साइबर खतरों से निपटने के लिए एक केंद्र स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। बुधवार को बयान में कहा गया, “नाटो सहयोगी आज (10 जुलाई 2024) अधिक परिष्कृत साइबर खतरों से बचने के लिए एक नया केंद्र स्थापित करने पर सहमत हुए।”इसने कहा कि यह केंद्र नाटो सैन्य कमांडरों को साइबर स्पेस में संभावित खतरों और कमजोरियों के बारे में सूचित करेगा, जिसमें सैन्य गतिविधियों का समर्थन करने के लिए आवश्यक निजी स्वामित्व वाले नागरिक महत्वपूर्ण अवसंरचना शामिल हैं। यह केंद्र “नाटो उद्यम, सहयोगी देशों से नागरिक और सैन्य कर्मियों और उद्योग के विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।”बयान में कहा गया कि “केंद्र बेल्जियम में नाटो के रणनीतिक सैन्य मुख्यालय पर आधारित होगा। केंद्र की संरचना और कार्यों पर विवरण आने वाले महीनों में विकसित किया जाएगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here