अधिकारियों को जगाने के लिए एसई कार्यालय के समक्ष बजाया डमरू

शहरी क्षेत्र में जगह-जगह हुए लीकेज दुरुस्त करने की मांग

हनुमानगढ़। (सच कहूँ न्यूज) आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शहरी क्षेत्र में जगह-जगह हुए लीकेज दुरुस्त नहीं करने के खिलाफ विरोध करने का अनूठा तरीका अपनाया। इसके तहत पार्टी कार्यकर्ताओं ने बुधवार को जंक्शन में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय के समक्ष डमरू बजाकर विभाग के अधिकारियों को जगाने का प्रयास किया। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के जिला कॉओर्डिनेटर सुरेन्द्र बेनीवाल ने बताया कि हनुमानगढ़ टाउन में कल्याण भूमि रोड और रेलवे ओवरब्रिज के नीचे लम्बे समय से पानी की पाइप लीकेज है। टाउन क्षेत्र में पानी सप्लाई की मुख्य पाइप लाइन रेलवे ओवरब्रिज के नीचे करीब तीन माह से क्षतिग्रस्त है। लीकेज की जगह पर निराश्रित पशु बैठे रहते हैं। आसपास के दुकानदारों की ओर से कचरा फेंका जाता है।

यह भी पढ़ें:– 13 जिलों का अलग मरुप्रदेश बनाने की मांग, निकले ऊंट यात्रा पर

इस लीकेज के कारण घरों में दूषित पानी सप्लाई हो रहा है। वहीं कल्याण भूमि रोड पर जहां चैम्बर बना हुआ है, उसके पास ही पशुओं के बाड़े हैं। इन बाड़ों की गंदगी भी इस जगह हुए लीकेज के माध्यम से घरों में पानी के जरिए पहुंच रही है। इससे अनजान शहरवासी यही दूषित पानी पी रहे हैं। लेकिन हालात यह हैं कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पता नहीं है कि शहर में कितने लीकेज हैं। टाउन व जंक्शन शहर में पेयजल की पाइप लाइनों में जगह-जगह लीकेज हैं। हनुमानगढ़ ही नहीं नोहर-भादरा व पीलीबंगा क्षेत्र में भी यही हालात हैं। गांव भूनावाली ढाणी व मुण्डा में करीब तीन-तीन दर्जन लीकेज हैं।

इसके अलावा 13 केएसपी, हरीपुरा सहित अन्य ग्रामीण इलाकों में भी पेयजल पाइपें लीकेज है। लेकिन विभाग के अधिकारी कार्यालयों में बैठकर बिल उठाने के सिवाय कोई और काम नहीं कर रहे। दुरुस्त पाइप लाइनों में लीकेज दुरुस्त करने के नाम पर जमकर लूट की जा रही है। जबकि हकीकत में जहां लीकेज है उसे दुरुस्त न कर लोगों को गंदा पानी पिलाया जा रहा है। इस समस्या का समाधान करवाने की मांग को लेकर पूर्व में भी कई बार धरना-प्रदर्शन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जादूगर अशोक गहलोत की सरकार है और जादूगर के तरीके से ही चलती है। इसलिए आज डमरू बजाकर अधिकारियों को जगाने का प्रयास किया गया है।

इस मूवमेंट को डमरू बजाओ, अधिकारी जागो का नाम दिया गया है। इसका सीधा सा मकसद यही है कि जादूगर जब जादू दिखाता है तभी उसके अधिकारी-कर्मचारी काम करते हैं। इसलिए आज जादू का छोटा सा नमूना पेश किया गया है ताकि जादूगर की सरकार के अधिकारी-कर्मचारी लोगों की समस्या को हल करवाएं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि दो दिन में विभाग ने टाउन में कल्याण भूमि रोड, रेलवे ओवरब्रिज के नीचे के लीकेज को दुरुस्त नहीं करवाया तो 27 जनवरी को टाउन में रेलवे ओवरब्रिज के नीचे से टिब्बी की तरफ जाने वाले मार्ग को जाम किया जाएगा। इस मौके पर लीलाधर भाट, सतपाल भाट, मोहन लाल, शुभकरण, गुरनाम, मनीराम, रामप्रीत, ललित, सतपाल सोनी, गुलशन, बबलू सोनी, रामचन्द्र, राकेश, अशोक, करनैल सिंह, राजकुमार, विकास कुमार आदि मौजूद थे।

चिह्नित कर दुरुस्त किए जा रहे लीकेज : एईएन

वहीं पीएचईडी के सहायक अभियंता रामस्वरूप साईच का कहना है कि हनुमानगढ़ टाउन शहरी जल योजना में बिछाई हुई पाइप लाइनें काफी पुरानी हैं। उन्हें क्रमबद्ध तरीके से चिह्नित कर उन्हें बदलने का प्रयास किया जा रहा है। प्रतिदिन पांच-छह लीकेज दुरुस्त किए जा रहे हैं। परंतु जितने लीकेज दुरुस्त किए जाते हैं उतने ही लीकेज नए हो जाते हैं। सीसी रोडों के कारण लीकेज दुरुस्त करने में विभाग को दिक्कतें आ रही हैं। लीकेज चिह्नित करने में ही पांच-छह दिन का समय निकल जाता है। इस स्थिति में लीकेज की पेंडेंसी बढ़ रही है। फिर भी कोशिश है कि कम समय में लीकेज को दुरुस्त किया जा सके। आगामी दिनों में लेबर की संख्या बढ़ाकर लीकेज की पेंडेंसी को कम करने का प्रयास रहेगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here