मुसीबत में फिर काम आया डेरा सच्चा सौदा, सैकड़ों सेवादार राहत कार्य में जुटे

  • पिछले दो दिनों से शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सैकड़ों सेवादार कमजोर तटबंधों को कर रहे मजबूत

  • मानव श्रृंखला बनाकर गुडिय़ाखेड़ा में टूटी हिसार-घग्घर ड्रेन को बांधने का शुरू किया कार्य

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। पिछले जिलों में हुई भारी बारिश के कारण नाथूसरी चोपटा क्षेत्र से होकर निकलने वाली हिसार-घग्घर ड्रेन कई दिनों से ओवरफ्लो चल रही है। जिस कारण ड्रेन के साथ लगते कई गांवों में बाढ़ का खतरा मंडराया हुआ है। ओवरफ्लो के कारण दड़बा, गुडिय़ाखेड़ा व अरनियांवाली सहित कई जगह से ड्रेन टूट भी चुकी है। ड्रेन के साथ लगते कई गाँवों में बाढ़ के मंडराते खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन के आह्वान पर डेरा सच्चा सौदा की शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सैकड़ों जवान पिछले दो दिनों से पूरी तन्मयता से प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राहत कार्य में जुटे हुए हैं। मंगलवार को सरसा, कल्याण नगर सहित अनेक ब्लॉकों के सैकड़ों शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादारों व साध-संगत ने गुड़ियाखेडा गांव में टूटी हिसार-घग्घर ड्रेन को पाटने का कार्य शुरू किया। सेवादारों ने सबसे पहले बहते पानी के बीच में मोटी लकड़ी के खूँटे गाड़े और इसके बाद में लकड़ी की जालियों के अवरोधक लगाए। सेवादारों ने मानव श्रृंखला बनाकर कटाव में मिट्टी के गट्टों की भरत डालनी शुरू की।

समाचार लिखे जाने तक सेवादारों का कार्य तीव्र गति से जारी था। वहीं सोमवार को भी सैकड़ों सेवादारों ने माणक दीवान, दड़बा व रूपाणा में हिसार-घग्घर ड्रेन के कमजोर तटबंधों को मजबूत करने के लिए सेवा कार्य चलाया। जोकि देर रात तक जारी रहा। 45 मैंबर सहदेव इन्सां ने बताया कि मंगलवार सुबह से लेकर देर सायं तक सैकड़ों सेवादार कटाव को भरने के कार्य में जुटे हुए हैं।

छाया: सुशील कुमार
छाया: सुशील कुमार

 

पूज्य गुरु जी ने भरा ऐसा ज़ज्बा

डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालुओं ने बताया कि उनके पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की शिक्षा है कि सदैव दु:ख-मुसीबत में फंसे लोगों की मदद करो। अपने गुरु के वचनों पर अमल करते हुए उन्होंने सोमवार को जहां मानक दीवान, दड़बा व रूपाणा गांवों में राहत कार्य चलाया। वहीं मंगलवार को गुड़ियाखेड़ा गांव में टूटी घग्घर ड्रेन को बांधने का कार्य शुरू किया। सेवादार अपने साथ रस्सी, सबल, कस्सी इत्यादि सामान भी लेकर आए। वहीं ग्रामीण भी डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों की प्रशंसा करते नहीं थक रहे है।

हर मुश्किल में काम आते हैं ये सेवादार

पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा मुसीबत में घिरे लोगों की मदद करने के लिए एक ऐसी अनोखी सेवादारों की फोर्स तैयार की हुई है। जोकि हर समय नि:शुल्क और नि:स्वार्थ भाव से मानवता भलाई के कामों के लिए हमेशा तत्पर रहती है। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के नाम से यह फोर्स आगजनी, भूंकप, बाढ़ इत्यादि आपदाओं के समय जरूरतमंदों की मदद के लिए पहुंचती है। इस फोर्स के सेवादारों ने सरसा में पहले भी बाढ़ के समय अनेक बार राहत कार्य किए हैं और लोगों को बचाने में प्रशासन की मदद की है।

सेवादारों की ग्रामीणों ने की प्रशंसा

डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों के इस अनूठे प्रयास को देखकर प्रशासन के साथ-साथ ग्रामीण भी हैरान हैं। हर कोई कह रहा था कि डेरा श्रद्धालुओं की सेवा के बारे में सुना बहुत था, लेकिन आज उन्हें सेवा करते हुए साक्षात् देख भी लिया है। वास्तव में डेरा अनुयायी धन्य हैं। बकरियांवाली के पूर्व सरपंच लाधुराम पुनिया और गुड़ियाखेड़ा के रूप राम सहित ग्रामीणों ने कहा कि वह इस सेवा कार्य के लिए सदा डेरा सच्चा सौदा के सदा आभारी रहेंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here