परिवहन मंत्री ने जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में 10 में से 6 शिकायतों का किया मौके पर समाधान

सोनीपत। (सच कहूँ न्यूज) (AJIT RAM BANSAL) हरियाणा के परिहवन मंत्री मूलचंद शर्मा ने जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक के एजेंडा में शामिल 10 में से 6 शिकायतों का समाधान मौके पर ही किया। शेष चार शिकायतों के समाधान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए आगामी बैठक के लिए लंबित रखा। साथ ही उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के आधार पर जन शिकायतों का समाधान करवायें।

यह भी पढ़ें:– कैसे बनें सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सैलरी जानकर चौंक जाओगे? | software engineer kaise bane

लघु सचिवालय में मंगलवार को जिला परिवाद एवं कष्टï निवारण समिति की मासिक बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के परिहवन मंत्री मूलचंद शर्मा कर रहे थे। उन्होंने सभी शिकायतों की गंभीरता से सुनवाई करते हुए अधिकांश का समाधान मौके पर ही करवाया। एजेंडा में शामिल शिकायत में शिकायतकर्ता मेफेयर गार्डन कॉम्पलैक्स नई दिल्ली के रविंद्र आहुजा ने आरोप लगाया कि वे कृषि संबंधित कार्य करते हैं और जय कृष्णा एआरटीईसी कंपनी ने उनसे करीब 65 लाख 39 हजार रुपये की राशि का कार्य करवाया था। जबकि उन्हें कार्य की एवज में पूर्ण भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने बकाया भुगतान की अदायगी करवाने की मांग की। इसके समाधान के लिए परिवहन मंत्री ने जिला नगर योजनाकार तथा निगम की बागवानी शाखा के एक्सईएन सहित समिति सदस्य डा. रामकिशन सरोहा की एक टीम का गठन करते हुए मामले की पूर्ण जांच कर समाधान करवाने के निर्देश दिए।

बादशाहपुर माछरी के करतार सिंह ने लाल डोरे से बाहर उनके प्लाट पर अवैध रूप से कब्जा व बिजली कनैैक्शन को रद्द करवाने की मांग की, जिसकी सुनवाई करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कष्टï निवारण समिति के दो सदस्यों को शामिल करते हुए संबंधित विभाग को गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि किसी भी प्रकार की गलत सूचना दिए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। जैनपुर के ब्रह्मïदत्त त्यागी ने उनकी जमीन से अवैध कब्जा हटवाने की मांग की, जिस पर परिवहन मंत्री ने तहसीलदार को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

राई गांव के मनीष ने मुरथल फ्लाईओवर के नीचे बने शौचालय में रिसाव संबंधी शिकायत दी, जिसके लिए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मौके पर ही निगम अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने संबंधित कंपनी को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत:स्वस्थ भारत का स्वप्न स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संजोया है। इस स्वप्न को साकार करने की दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाये जा रहे हैं। कहीं भी गंदगी पनपने नहीं दी जाएगी। इसमें जन सहयोग भी अपेक्षित है। एक अन्य मामले में उन्होंने कामी में अवैध रूप से बनाई गई दिवार को हटवाने के निर्देश दिए।

एजेंडा में शामिल शिकायतों के उपरांत परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने जिला परिवाद एवं कष्टï निवारण समिति के सदस्यों की सुनवाई की। उन्होंने प्राथमिकता से सुनवाई करते हुए मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने एजेंडा के अतिरिक्त भी आम जनमानस की शिकायतों की सुनवाई करते हुए समाधान के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

तदोपरांत समिति अध्यक्ष एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने पत्रकारों से भी विशेष बातचीत की। किसानों के धरने-प्रदर्शन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विकास का रास्ता हरियाणा से होकर गुजरता है। विशेष रूप से एनसीआर के अंतर्गत विकास कार्यों में हरियाणा की खास भूमिका रहती है। अब समय धरने-प्रदर्शन का नहीं है। बातचीत से हर समस्या का समाधान हो सकता है। हरियाणा सरकार भी किसानों की सरकार है। सरकार पर किसानों को भरोसा रखते हुए बातचीत के लिए आगे आना चाहिए। सरपंचों द्वारा ई-टेंडरिंग के विरोध के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भ्रष्टïाचार पर लगाम लगाने के लिए यह व्यवस्था की गई है, जिसमें सबको सहयोग करना चाहिए।

परिवहन बेड़े में नई बसों को शामिल किए जाने के सवाल के जवाब में परिवहन मंत्री शर्मा ने कहा कि मार्च-2023 तक दो हजार नई बसें रोडवेज के बेड़े में शामिल की जाएंगी। रोडवेज को मजबूती देने के लिए सुदृढ़ कदम उठाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री दरबार में आई शिकायतों के संदर्भ में किये गये सवाल पर उन्होंने कहा कि वे आगामी माह फिर से समिति की बैठक लेंंगे। यदि किसी की कोई शिकायत रहेगी तो वे उपलब्ध रहेंगे। वहीं उपायुक्त ललित सिवाच ने बताया कि दरबार में 485 शिकायतें आई थी, जिनमें आधी से अधिक शिकायतों का समाधान करवाकर रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। शेष शिकायतों के समाधान की प्रक्रिया त्वरित गति से जारी है।

इस मौके पर विधायक सुरेंद्र पंवार, पूर्व विधायक एवं जजपा के जिलाध्यक्ष पदम सिंह दहिया, उपायुक्त ललित सिवाच, निगमायुक्त मोनिका गुप्ता, डीपीसी मयंक गुप्ता, जिला परिषद की चेयरपर्सन मोनिका दहिया, हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य मीना नरवाल, राजेंद्र कौशिक, माईराम कौशिक, अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, जिला परिषद के सीईओ डा. सुशील मलिक, एसडीएम राकेश संधू, एसडीएम आशीष कुमार, एसडीएम ज्योति मित्तल, एसडीएम अनुपमा मलिक, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शंभू राठी, सीटीएम डा. अनमोल, डीआरओ हरिओम अत्री, डीडीपीओ राजपाल सिंह, डीडीए डा. अनिल सहरावत, एक्सईएन प्रशांत कौशिक, डा. रामकिशन सरोहा, निशांत छौक्कर, राजबीर दहिया, मनिंद्र सन्नी, हुक्म सिंह जोगी, देवेंद्र वर्मा, योगेश कौशिक सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति व विभागीय अधिकारीगण मौजूद थे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here