भारत ने श्रीलंका को 215 रन पर समेटा

india-vs-srilanka

कोलकाता (एजेंसी)। भारत ने कुलदीप यादव (51/3) और मोहम्मद सिराज (30/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को दूसरे एकदिवसीय मैच में गुरुवार को 215 रन पर आॅलआउट कर दिया। भारत को यह मुकाबला जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के लिये 50 ओवर में 216 रन की जरूरत है। श्रीलंका के लिये पदार्पण कर रहे नुवानिदु फर्नांडो ने अपने पहले ही मैच में अर्द्धशतक जड़ते हुए 63 गेंदों पर छह चौकों के साथ 50 रन बनाये, जबकि कुसल मेंडिस ने 34 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 34 रन का योगदान दिया।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरूआत की। मोहम्मद सिराज की गेंद पर अविष्का फर्नांडो (17 गेंद, चार चौके, 20 रन) के बोल्ड होने के बाद भी फर्नांडो और मेंडिस ने पारी की रफ्तार नहीं रुकने दी और पावरप्ले में 51 रन जोड़ लिये।

फर्नांडो ने 12वें ओवर में उमरान मलिक को दो चौके लगाकर पारी की रफ्तार बढ़ाई, जबकि मेंडिस ने दो ओवर बाद उमरान की छोटी गेंद पर छक्का लगाया। फर्नांडो-मेंडिस ने दूसरे विकेट के लिये 73 रन जोड़े। श्रीलंका को मजबूत स्थिति से निकालने के लिये भारत को विकेट की जरूरत थी और कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद स्पिनरों को सौंपी। कुलदीप ने अपने पहले ही ओवर में मेंडिस का विकेट निकाला, जबकि अक्षर पटेल ने अगले ओवर में धनन्जय डी सिल्वा को शून्य रन पर पवेलियन भेज दिया। फर्नांडो ने पारी की 62वीं गेंद पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर वह रनआउट हो गये। कुलदीप ने इसके बाद चरित असलंका (15) और कप्तान दसुन शनाका (दो) को आउट करके श्रीलंकाई मध्यक्रम की कमर तोड़ दी।

सिर्फ 24 रन के अंतराल में पांच विकेट गिरने के कारण श्रीलंका संकट की स्थिति में थी। वानिंदू हसरंगा (17 गेंद, तीन चौके, एक छक्का, 21 रन) और चमिका करुणारत्ने (25 गेंद, तीन चौके, 17 रन) ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन उनके पास उमरान की रफ्तार का कोई जवाब नहीं था। उमरान ने निचले क्रम के दोनों बल्लेबाजों को बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करवाया।

अंत में डुनिथ वेलालगे और कसुन रजिता ने नौंवे विकेट के लिये 38 रन की साझेदारी करके श्रीलंका को 215 रन तक पहुंचाया। रजिता 17 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि सिराज ने 40वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर वेलालगे (32) और लहिरू कुमारा को आउट करके श्रीलंंका की पारी समाप्त की।

सिराज ने तीन विकेट लेते हुए अपने 5.4 ओवरों में 30 रन दिये। कुलदीप ने 10 ओवर में 51 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि उमरान को दो और अक्षर को एक विकेट हासिल हुआ।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here