नशे की चीजों पर देवी-देवताओं की फोटो देख बड़ा दु:ख होता है | Saint Dr. MSG

pita ji

बरनावा। पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने आॅनलाइन गुरूकुल के माध्यम से रूहानी सत्संग में फरमाया कि दु:ख तब होता है कि जब हमारे देवी-देवताओं के नाम तक भी उन (नशे की चीजों पर) पर आ जाते हैं। बड़ा दर्द होता है दिल में, हम देखा करते थे। पैरों में रुल रहे हैं। हमने एक बार देखा कि हमारे पवित्र देवी-देवताओं की फोटो थी, हमने कहा कि उठाना यह कागज कैसा है, देखा तो वो ही था, जो वो बता रहे थे। ऐसे-ऐसे हथेली पर रखकर रगड़ते हैं, कोई अंगूठे से रगड़ता है, कोई उंगली से रगड़ता है, लगा कर फिर पिचकारियां सी मारते रहते हैं थोड़ी देर। और वो कहते हैं कि जी, उसमें से खुशबू आती है। तो जितने भी भाई-बहन, बुजुर्गवार आप सारे बैठे हो।

आप सुबह-सुबह उठकर पीते हो, बुरा न मानना सच्ची बात कहे बिना रहा नहीं जाता, कई तो फ्रैश नहीं होते जब तक धुंआ न उड़ाएं, ट्रैक्टर तो सुबह-सुबह कच्चा धुआं मारता ही है, अब आदमी भी मारने लगे, नहीं मारता तो आता नहीं कुछ। पता नहीं क्या आदत बना रखी है। पानी पीने से ठीक रहता है ये तो मानी बात, आयुर्वेदा भी कहता है, कि सुबह-सुबह पानी अच्छा पी लो तो आप अच्छे से फ्रैश हो जाओगे। पर ये पता नहीं कहां लिखा हुआ कि मुंह से धुआं निकालोगे तो फ्रैश अच्छे से होते हैं।

तो कई सुबह-सुबह धुआं निकालते हैं और कई हथेलियों पर वो सामान रगड़कर लगाते हैं और आजकल तो शायद वो रेडीमेड ही आ गया, रगड़ना ही नहीं पड़ता, सीधा ही मुंह में लगा लेते हैं, ऐसा भी सुनने में आ रहा है और फिर पिचकारियां तो मारनी पड़ती हैं, वो तो पक्का है और आप सोचते हैं कि मैं नवाबजादा बन गया। बुरा ना मानना उसमें कितने लोगों का सामान है, ये सोचना। गधे का, घोड़े का, ऊँट का, चलो ये तो आपको ठीक-ठाक लगता होगा, पर जो सीवरेज का चूरा है कैसा लगता है उसके बारे में, शायद गाँव के भाई-बहनें जो बैठे हैं वो ना समझ पाएं, सामने आॅनलाइन जो बैठे हैं। सीवरेज का चूरा बड़े-बड़े महानगरों में आदमी की जो टट्टी-पेशाब है, वो एक जगह जाकर गिरता है और वो जब सूख जाता है, उसका पाउडर, वो भी कहते हैं डालते हैं इसमें। अब वो जब आप होठ में लगा लेते हैं और अपने आप को समझते हैं कि मैं तो नवाबजादा हूँ, अब जरा सोचिए कि वो चूर्ण कैसा होगा।

ये भी पढ़ें:-सैल्यूट ! डिप्टी स्पीकर साहब को, मीडिया को दिया करारा जबाव

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here