पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: 70 परीक्षा केन्द्रों पर चार शिफ्टों में 60 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

Police Constable Recruitment Exam sachkahoon

एक सेंटर पर एक शिफ्ट में बैठेंगे 250 अभ्यर्थी

सच कहूँ/सुनील वर्मा, सरसा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई 7298 पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की परीक्षा सरसा में भी 7 और 8 अगस्त को होगी। इस लिखित परीक्षा के शांतिपूर्वक आयोजन के लिए जिले में 42 शिक्षणं संस्थानों में 70 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। एक सेंटर पर एक शिफ्ट में 250 अभ्यर्थी बैठेंगे। जिला में 70 सेंटरों पर चार शिफ्टों में 60 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। एक शिफ्ट में 17100 परीक्षार्थी बैठेंगे। परीक्षा को शांतिपूर्वक करवाने के लिए जल्द ही प्रशासन संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर रूपरेखा तैयार करेंगे।

महिला व पुरुष कांस्टेबलों की परीक्षा को लेकर सभी सेंटरों पर पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी। परीक्षा को सुचारू रूप से करवाने के लिए पुलिस के जवान तैनात होंगे। बता दें कि उपरोक्त परीक्षा पहले 27 व 28 मार्च को होनी थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश में लॉकडाउन लगने से परीक्षा रद्द हो गई थी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने सभी प्रकार की परीक्षाएं रद्द कर दी थी। अब फिर से प्रदेश में परीक्षाएं सुचारू रूप से चलेंगी।

डेढ़ घंटे की परीक्षा के लिए 2 घंटे पहले पहुंचना होगा सेंटर

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की पुलिस कांस्टेबल पद की परीक्षा 7 व 8 अगस्त को होगी। 7 व 8 अगस्त को परीक्षा दो-दो सत्रों में होगी। सुबह साढ़े 8 बजे परीक्षार्थी को रिपोर्ट करना होगा। साढ़े 9 बजे सेंटर में एंट्री मिलेगी। परीक्षा साढ़े 10 से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरे सत्र में एक बजे रिपोर्ट, 2 बजे एंट्री व 3 से साढ़े 4 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं 8 अगस्त को भी दो शिफ्टों में परीक्षा होगी। हालांकि परीक्षा शुरू होने से 2 घंटा पहले ही परीक्षार्थी को सेंटर पर पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे पाएगा।

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षा

परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी के प्रवेश के समय उसकी गहनता से जांच की जाएगी और फोटो व बॉयोमीट्रिक सिस्टम के माध्यम से उसकी पहचान सुनिश्चित की जाएगी। ताकि फर्जी परीक्षार्थी न पहुंचे सके। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ जैमर की व्यवस्था रहेगी। ड्यूटी के दौरान पूरे स्टॉफ के पास परीक्षा केंद्रों के संचालकों द्वारा जारी फोटो व हस्ताक्षर युक्त पहचान पत्र जारी होंगे। वहीं परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटो स्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी।

‘‘पुलिस कांस्टेबल के पदों की भर्ती का पत्र आया है। लिखित परीक्षा के लिए सरसा में 70 सेंटर बनाये गये है। इसी संबंध में बीती 27 जुलाई को हरियाणा कर्मचारी आयोग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई है। वहीं 6 अगस्त को फाइनल मीटिंग होगी।

संत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।