गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गार्ड आफ आनर देंगी साक्षी सिंह

गौतम बुद्ध नगर (सच कहूँ/मनोज तोमर ब्यूरो)। जिले के धूम मानिकपुर गांव की साक्षी सिंह 26 जनवरी को राजपथ पर परेड में कदमताल करती नजर आएंगी। 13 यूपी गर्ल्स बटालियन की कैडेट साक्षी सिंह को गणतंत्र दिवस परेड के लिए यूपी के दल में चुना गया है। उनका चयन गार्ड आफ आनर के लिए हुआ है। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सलामी देते हुए दिखेंगी। एक जनवरी से कैंप में प्रशिक्षण ले रही हैं। सेक्टर-93 स्थित पंचशील इंटर कालेज में आयोजित इंटर बटालियन कैंप आइजीसी में उनको गार्ड आफ आनर के लिए चुना गया है।नोएडा कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन में बीपीईएस तृतीय वर्ष की छात्रा साक्षी बताया। एनसीसी में अंडर आफिसर है।

यह भी पढ़ें:– देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो मरीजों की मौत

इस बार एनसीसी सी सर्टिफिकेट की परीक्षा देगी। स्नातक प्रथम वर्ष में उन्होंने एनसीसी लिया। इसके बाद अलग-अलग कैंप में लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ करती रहीं। जब उनको गणतंत्र दिवस परेड के बारे में पता चला तो इसके लिए भी प्रतिभाग किया और चयनित हुई। वह बास्केटबाल की राष्ट्रीय खिलाड़ी भी हैं और अंतर विश्वविद्यालय में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की टीम से भी खेल चुकी हैं। आगे चलकर सैन्य अधिकारी बनना चाहती हैं। इसके लिए सीडीएस की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय कालेज की एनसीसी केयर टेकर यशोदा सैनी व मां एडवोकेट विमलेश सिंह रावल व पिता यतेंद्र सिंह को दिया।

कालेज के संस्थापक डा. सुशील कुमार राजपूत,कठिन होती है चयन प्रक्रिया: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट सूक्ष्म रानी अनेजा ने बताया कि परेड में शामिल होने के लिए कैडेट एक लंबी चयन प्रक्रिया से गुजरते हैं। सबसे पहले बटालियन से सर्वश्रेष्ठ के डेट इंटर बटालियन चयन में हिस्सा लेते हैं। इसके बाद निदेशालय स्तर पर 40 दिन के इंटर ग्रुप कैंप में भाग लेते हैं। यहां भी तीन स्तर पर प्रशिक्षण होता है। इसके बाद अंतिम रूप से चयनित कैडेट को आरडीसी के लिए चुना जाता है। आरडीसी में सम्मिलित कैडेट Ra को सेना की नौकरियों में विशेष छूट मिलती है। वह बिना लिखित परीक्षा के सीधे स्टाफ •W सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) में शामिल हो • JA सकते हैं। साथ ही पूरी प्रक्रिया में कठिन प्रशिक्षण से गुजरते हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here