ई टेंडरिंग प्रणाली के विरोध में सरपंचों का धरना जारी

E-tendering

खरखौदा, सच कहूं न्यूज़ ,(हेमंत कुमार ) खंड के बीडीपीओ कार्यालय में ई टेंडरिंग व रिकॉल प्रणाली के विरोध में सरपंचों का धरना तीसरे दिन भी जारी रहा । धरने की अध्यक्षता झरोठी के सरपंच जोगिंदर ने की। थाना कला के सरपंच आशीष दहिया ने सरकार पर आरोप लगाया कि एक तरफ तो सरकार पारदर्शिता का दावा करती है जबकि ई टेंडरिंग प्रणाली से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा । इस प्रणाली से अफसरशाही को बढ़ावा मिलेगा ।सरकार सरपंचों के अधिकारों का हनन करके गांव के विकास करने के लिए सरकार द्वारा सरपंचों को 20 लाख रुपए की राशि तक खर्च करने की अनुमति होती थी परंतु सरकार ने इसे घटाकर ₹2 लाख रुपए कर दिया है जोकि सरासर गलत है।

उन्होंने कहा कि जब तक ई टेंडरिंग नियम व री कॉल प्रणाली को खत्म नहीं किया नहीं किया जाता तब तक उनका यह धरना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस हाईवे के साथ-साथ जो रेलवे लाइन निकालने के लिए सरकार ने जमीन अधिग्रहण करने का काम किया है उसमें थाना कला गांव की पंचायती जमीन भी आती है अभी तक विभाग द्वारा पंचायती जमीन का जो मुआवजा राशि बनती है पंचायत को अभी तक कोई नोटिस नहीं दिया है गांव के पंचायती जमीन 2 एकड़ 5 कनाल 17 मरले आती है जिसके अभी तक कोई भी नोटिस नहीं आया है उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि क्या सरकार उनकी जमीन को मुफ्त में लेना चाहती है ।

गांव की पंचायती जमीन को मुफ्त में नहीं दिया जाएगा ।गांव और पंचायत की ओर से पिपली टोल पर चल रहे धरने का समर्थन करने के लिए भी जाएंगे। झरोठी गांव के सरपंच जोगिंदर ने कहा कि सरकार द्वारा लागू की गई ईटेंडरिंग व री कॉल प्रणाली से ना तो गांव का विकास होगा, ना ही इसे भ्रष्टाचार खत्म होगा, इससे और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा अफसरशाही को मौका मिलेगा जो गांव के विकास में बाधक है ।सरपंच हमेशा से ही गांव का सेवक रहा है ऐसी नीतियों से गांव में आपसी भाईचारा प्यार प्रेम का माहौल खराब होगा जो भी विकास कार्य करवाया जाएगा ठेकेदार अपनी मनमानी से उसमें घटिया प्रकार का मैट्रियल लगाएगा जो गांव द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ऐसी प्रणाली को तुरंत प्रभाव से समाप्त किया जाए और गांव के विकास को गति देने का काम करें। धरने का समर्थन करने के लिए खंड के अनेक गांव के सरपंचों ने समर्थन दिया सभी ने इस प्रणाली को समाप्त करने का सरकार से अनुरोध किया। धरना स्थल पर आनंदपुर के सरपंच प्रह्लाद फतेहपुर के सरपंच करण सिंह, मंडोरी के सरपंच मोहित ,मंडोरा के सरपंच प्रेम सिंह ,किडोली के सरपंच पवन ,रोहट के सरपंच ओम प्रकाश ,सिसाना के सरपंच जगबीर सिंह, थाना खुर्द के सरपंच सुमित कुमार ,सोहटी के जितेंद्र ,सिलाना के बलवान सिंह, सिसाना से जगबीर ,गोपालपुर से राम सिंह, जाटोला से सतबीर, गोरड से पवन कुमार ,गोपालपुर से रामकरण, फिरोजपुर से दिनेश, विजय आदि सरपंच वे पंच मौजूद रहे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here