‘नारी शक्ति’ को मिलेगी पहचान

0
223
woman-power

हरियाणा की 100 महिलाओं पर रिसर्च पेपर तैयार कर रहा महिला आयोग (Woman Power Haryana)

  • भिवानी में महिला आयोग ने सुनी पीड़ित महिलाओं की समस्याएं

सच कहूँ/इन्द्रवेश  भिवानी। हरियाणा राज्य महिला आयोग प्रदेश की ऐसी 100 महिलाओं को ढूंढकर उन्हें न केवल सम्मानित करेगा, बल्कि समाज में अग्रणीय भूमिका निभाने के लिए उनकी मदद भी लेगा। हरियाणा महिला आयोग की चेयरमैन सोनिया अग्रवाल ने भिवानी के चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय में यह जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 40 वर्षों के दौरान हरियाणा के लिए सामाजिक, आर्थिक, एंटरपैनोरसिप, राजनैतिक, कला, पर्यावरण सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी भूमिका निभाने वाली महिलाओं पर रिसर्च पेपर तैयार कर रहा है। इसका लगभग 50 प्रतिशत कार्य आयोग द्वारा पूरा कर लिया गया हैं। बेहतर काम करने वाली लेकिन नाम से महरूम ऐसी महिलाओं को ढृंढकर महिला आयोग उन्हें मंच प्रदान करेगा तथा उनका महिला उत्थान व सशक्तिकरण के कार्यों में सहयोग लेगा। व्

महिला कोचों की जा रही नियुक्ति

एक प्रश्र के जवाब में उन्होंने बताया कि हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह महिलाओं को खेलों के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के उद्देश्यों से विभिन्न स्टेडियम में महिला कोचों की तैनाती के लिए बड़े स्तर पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भिवानी पहुंचने पर दो दिन तक लगभग 100 मामलों की सुनवाई की जा रही है। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी व पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

गुरुग्राम, रोहतक, हिसार व सोनीपत में सबसे ज्यादा महिला शिकायतें

चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय में पहुंची महिला आयोग की चेयरमैन ने बताया कि महिलाओं संबंधी सबसे अधिक शिकायतें गुरुग्राम, रोहतक, हिसार व सोनीपत इन चार जिलों में प्राप्त होती है। इसका कारण यहां पर महिलाओं में जागरूकता व शिक्षा का स्तर बढ़ना है। उन्होंने बताया कि घरेलू हिंसा कानून सहित महिलाओं को विभिन्न प्रकार के शोषण रोकने वाले कानूनों की आज जानकारी प्राप्त हो रही है। जिसमें हरियाणा राज्य महिला आयोग अपनी भूमिका निभा रहा है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।