आत्मनिर्भर भारत व स्टार्टअप इंडिया को आगे बढ़ा रहा भिवानी का युवा इंजीनियर

0
263
Bhiwani's BTech student Mohit

मोहित को मिला इंटरप्रेन्योर आॅफ द ईयर अवॉर्ड-2021

  • 21 वर्षीय मोहित के नाम 24 पैटेंट व सात स्टार्टअप

भिवानी (सच कहूँ/इन्द्रवेश)। भिवानी के बीटैक के छात्र मोहित ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत तकनीकी क्षेत्र में कार्य करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मशीन लर्निंग के क्षेत्र में कार्य करते हुए 24 पैटेंट व सात स्टार्टअप अपने नाम करवाए हैं। इसके चलते उन्हें राईट च्वाईस अवॉर्ड मैगजीन द्वारा इंटरप्रेन्योर आॅफ द् ईयर अवॉर्ड-2021 से सम्मानित किया गया। उन्हें यह अवॉर्ड नई दिल्ली में 25 अगस्त को अभिनेत्री मदिरा बेदी द्वारा प्रदान किया गया। मोहित कुमार को यह अवार्ड उनके स्टार्टअप्स और टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अपनी अहम् भूमिका निभाने व योगदान देने के लिए दिया गया। मोहित का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मशीन लर्निंग में बनाई अलग पहचान

भिवानी निवासी 21 साल के मोहित के नाम 24 पेटेंट्स और 7 स्टार्टअप है। मोहित कुमार एमके ऐप्प क्रिएटिव प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक व सीईओ है। मोहित ने बताया कि उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित होकर उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मशीन लर्निंग के क्षेत्र में 24 पैटेंट व सात स्टार्टअप रजिस्ट्रर करवाएं हैं। वर्ष 2025 तक आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में वे तकनीकी रूप से देश को अपना सहयोग देंगे। मोहित ने कहा कि मेरी लाइफ के असली हीरो मेरे माता-पिता हैं, जिन्होंने मुझे इस लायक बनाने के लिए दिन रात काम किया। मैं इस अवार्ड को उन सभी इंटरप्रेन्योर को समर्पित करना चाहूँगा, जिनके पास इस देश को विकसित करने की दृष्टि है।

सड़क हादसे रोकने में सहायक तकनीक की ईजाद

मोहित द्वारा ऐसी तकनीक के रूप में विकसित किया है, जो गाड़ी चलाने को आसान व सुरक्षित करेंगी। इन पैटेंट में यदि कोई व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी की सीट पर बैठता है ता सैंसर गाड़ी स्टार्ट नहीं करेंगे, बगैर सीट बेल्ट लगाए गाड़ी स्टार्ट ना होने की तकनीक, कोहरे के दौरान गाड़ी के अल्ट्रासोनिक सैंसर अगले 100 मीटर तक की दूरी वाहन व अन्य वस्तुओं का पता लगाने में, गाड़ी के सामने अचानक कोई जानवर या व्यक्ति के आने पर गाड़ी आॅटो मोड में जाकर खुद एमरजेंसी ब्रेक लगाने, सैटेलाईट से जुड़े हुए इंडीकेटर गाड़ी मोड़ने पर खुद ही आॅन होने जैसी तकनीके शामिल हैं। जिनको मोहित ने पैटेंट करवा रखा हैं। मोहित को गुगल और नासा जैसे सर्वश्रेष्ठ कंपनियों से आॅफर लेटर भी मिला है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।