Breaking News

कड़ी सुरक्षा में होंगी 10वीं व 12वीं की परीक्षा

02
इसे शेयर करें:
  • शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने दी जानकारी
  • नकल रोकने के लिए दूसरे जिला के आब्जर्बर तैनात होंगे
  • मार्च के पहले सप्ताह में होंगी परिक्षाएं

मोहाली (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं श्रेणी की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह और 10वीं की दूसरे सप्ताह में शुरू होगी। चुनाव आयोग की मंजूरी लेकर सूची जल्द ही जारी की जाएगी। नकल रहित परिक्षाएं करवाने के लिए प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। परीक्षा केंद्र में निगरान कर्मी के अलावा अन्य जिला से हर परीक्षा केंद्र में रेटैंसन मुताबिक आब्जर्बर लगाया जाएगा।
यह शब्द बोर्ड के चेयरमैन बलबीर सिंह ढोल ने मुलाकात दौरान किया। उन्होंने बताया कि इस बार दसवीं श्रेणी में रेगुलर 332445 और ओपन स्कूल के 25673 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं, जिनके लिए 773 केवल 10वीं परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 12वीं श्रेणी में रेगुलर तौर पर 287652 और ओपन स्कूल में 31129 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं जिनमें 204 परीक्षा केंद्र केवल 12वीं श्रेणी के लिए हैं। जबकि 10वीं और 12वीं श्रेणी के लिए संयुक्त 1587 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
ढोल ने बताया कि परिक्षाएं नकल रहित करवाने के लिए जहां विद्यार्थियों व अध्यापकों को इसके दुष्प्रभावों संबंधी सेमीनार से अवगत करवाया जाएगा, वहीं हर परीक्षा केंद्र में दूसरे जिले का आब्जर्बर लगाया जाएगा। इसका रोजाना सेंटर बदला जाएगा। इसके अलावा हर जिले के में परिवर्तनीे जिला के विशेष उड़ने दस्तों की ड्यूटी लगाई जाएगा।

बैंकों में पहुंचेंगे प्रश्न पत्र
प्रश्न पत्र पहले की तरह बैंकों के द्वारा ही विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में पहुंचेंगे। निगरान कर्मी पर सीसीटीवी कैमरे कड़ी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिनमें नहीं लगे उन्हें भी कहा जाएगा कि सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

आब्जर्बर की तैनाती से रूकेगी नकल
नकल रहित परीक्षा के लिए शिक्षा बोर्ड ने कड़े प्रबंध कर लिए हैं। परीक्षा केंद्र में निगरान कर्मी के अलावा अन्य जिला से हर परीक्षा केंद्र में रेटैंसन मुताबिक आब्जर्बर तैनात रहेगा।

10वीं परीक्षा में छात्र
332445 दसवीं श्रेणी में रेगुलर विद्यार्थी शामिल
25673 विद्यार्थी ओपन स्कूल में परीक्षा देंगे

इतने परीक्षा केंद्र बनेंगे
12वीं के परीक्षा केंद्र 204
10वीं के परीक्षा केंद्र 773

दूसरे जिलों के विशेष उड़ने दस्तों की ड्यूटी लगाई जाएगा।

बॉर्डर क्षेत्रों को ये निर्देश
सीमावर्ती क्षेत्र में बने परीक्षा केन्द्रों में विद्यार्थी धरती पर बैठकर परीक्षा देते हैं, उन परीक्षा केन्द्रों को भी हिदायतें जारी की जा रही कि वह परीक्षा केंद्र में जरुरी फर्नीचर का प्रबंध तुरंत करें, कोई भी विद्यार्थी नीचे बैठकर पेपर नहीं देगा। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील केन्द्रों की पहचान कर उनकी पहले की तरह वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

 

इसे शेयर करें:
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय समाचार

To Top