Hair Care: सिर्फ 15 दिनों में होगा गंजापन दूर, बाल झड़ने होंगे बंद, बस एक बार इस तरीके से करें मेथी दाने का इस्तेमाल!

Hair Care
Hair Care: सिर्फ 15 दिनों में होगा गंजापन दूर, बाल झड़ने होंगे बंद, बस एक बार इस तरीके से करें मेथी दाने का इस्तेमाल!

Balo Ka Jhadna Kaise Roke:आज के समय में बालों का झड़ना और उनका कमजोर और पतला होना एक ऐसी समस्या बन गई है, जिससे काफी लोग परेशान हैं, बता दें कि भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और खानपान पर ध्यान ना देने की वजह से भी कई बार इस परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। कुछ लोग बालों को झड़ने से रोकने और उनको स्वस्थ रखने के लिए बाजारों में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्ट्स से लेकर डॉक्टर्स के पास जाकर दवाओं का सेवन करने लगते हैं, लेकिन इतनी मेहनत और कोशिशों के बाद भी उन्हें कुछ खास रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसे में फिर आप घरेलू उपायों को तलाशने लगते हैं, जो आपकी इस समस्या का हल बन पाए, तो आज आपके लिए ऐसा ही एक बेहतरीन हेयर सीरम और मास्क लेकर आए हैं, जो आपके पतले कमजोर बालों को मोटा और मजबूत बनाने के साथ ही बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। Hair Care

बालों का झड़ना रोकता है मेथी का दाना:- Hair Care

बता दें कि मेथी दाने में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड जैसे मिनरल्स के अलावा विटामिन अ, इ और उ भी पाया जता है, जो बालों को स्वस्थ बनाने में बेहद लाभदायी हो सकते हैं, बस आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए, कई लोग बालों को स्वस्थ बनाने के लिए इसके पानी का भी सेवन करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे मेथी के दानों से हेयर सीरम और मास्क बनाने का तरीका…

30 साल की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये क्रीम, झुर्रियों की होगी छुट्टी! सालों-साल स्किन रहेगी यूथफुल

इस तरह से बनाएं हेयर सीरम:-

हेयर सीरम बनाने के लिए आप रात को सोने से पहले एक कटोरी में मेथी के दानें, दो चम्मच चावल और कुछ करी पत्तों को भिगोकर रख दें, सुबह एक पैन लें और उसमें इन सभी चीजों को साथ पानी में डालें, इसके बाद इसमें 2-3 कटोरी पानी और मिलाएं और उसे उबलने रख दें, कुछ देर बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडा होने पर इसे छन्नी की मदद से छानकर पानी को अलग कर लें, अब इस पानी में विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें, आपका हेयर सीरम बनकर तैयार है।

मेथी के दानों का हेयर मास्क:-Hair Care

अब जान लेते हैं हेयर मास्क बनाने का तरीका… इसे बनाने के लिए जो आपके पास छन्नी में मेथी के दाने और चावल बचे हुए हैं, उनको मिक्सी में डालकर बिल्कुल महीन पीस लें, इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें फिर बालों को पहले पानी से अच्छी तरह धोएं और उसके बाद शैंपू कर लें।

वहीं हेयर सीरम को भी आप अच्छी मात्रा में अपने बालों पर लगाएं, आप चाहें तो इसे आधे घंटे के बजाए पूरी रात भी इसे लगाकर छोड़ सकते हैं और सुबह बालों को धो सकते हैं। वहीं बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इसे हफ्ते में कम-से-कम 2 बार बालों पर लेपं करें, एक बार हेयर मास्क को लगाएं और एक बार हेयर सीरम को, 2 हफ्ते में ही आपको रिजल्ट खुद- ब खुद दिखने को मिलेगा।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई हैं, सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here