आदर्श समाज के लिए स्वच्छता अति जरूरी

Saint Dr. Msg

पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां इन दिनों डेरा सच्चा सौदा के बरनावा आश्रम में पधारे हुए हैं, पूज्य गुरु जी के बरनावा आगमन की खुशी में डेरा सच्चा सौदा की हरियाणा वासी साध-संगत ने 23 जनवरी को पूरे हरियाणा प्रदेश के गली-कूचों, बाजारों, गांवों, सड़कों को चकाचक करने की शुरुआत कर शाम चार बजे तक प्रदेश के 22 जिलों व 154 कस्बों/शहरों, 7356 गांवों को साफ-सुथरा कर दिया।

Saint Dr. Msg

बाहरी गंदगी जब साफ होती है तब समस्त प्राणी मात्र को भी चैन व सुकून मिलता है। मनुष्य जब स्वच्छता के वातावरण में सांस लेता है तब उसके अर्न्तमन पर चिपटे मलिन विचार भी साफ होने लगते हैं। आज हर प्रदेश व देश में नशा, वेश्यावृत्ति, गुंडागर्दी चरम पर है क्योंकि समाज ने अपने इर्द-गिर्द कचरा व गंदगी फैला रखे हैं, जिसके चलते समाज की सोच दूषित हो रही है।

नतीजा गंदगी की बुराई के संबंध में व्यक्ति बचपन से पढ़ना व सीखना शुरू कर देता है लेकिन बहुधा व्यक्ति ताऊम्र गंदगी में ग्रसित पड़े रहते हैं, फिर ऐसे लोग अपना कमरा, घर, गली, मोहल्ला, शहर व पूरा देश ही गंदगी से पाट देते हैं और उसी में रहना सीख लेते हैं, क्योंकि वह स्वच्छता को आदत नहीं बनाते। गंदगी से मुक्ति का एक ही उपाय है वह है सफाई रखना।

पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की प्रेरणा व प्रयासों से आज करोड़ों लोग स्वच्छता का पाठ सीख चुके हैं, ऐसे लोग न केवल खुद साफ-सुथरा रहना पसंद करते हैं बल्कि समाज के अन्य लोगों की फैलाई गंदगी को भी साफ करके पूरे समाज को भी अपने साथ जोड़ रहे हैं।

समाज का आचरण बुराईयों से ग्रसित हो जाता है, तब संतों की दिव्य दृष्टि समाज की हालत को पलभर में भांप लेती है और उसी गति से वह हालत को सुधारने का काम भी करती है। पूज्य हजूर पिता संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां जब अक्टूबर-नवंबर में पेरोल पर बरनावा आए थे तब आपजी ने नशे के विरुद्ध जोरदार मुहिम ‘डेप्थ’ शुरू की थी।

इस मुहिम से पंचायतों व जनप्रतिनिधियों को जोड़ते हुए आपजी ने दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे नशे को रोकने का आह्वान किया, जिस पर देखते ही देखते डेप्थ मुहिम देश व्यापाी अभियान बन गया, भारतीय संसद में नशे के विरुद्ध सख्त एक्शन की न केवल मांग उठी बल्कि देश के गृह मंत्री अमित शाह ने नशे को जड़ से उखाड़ फेंकने का बीड़ा उठाया। इस बार पूज्य गुरु जी ने बरनावा पधारते ही हरियाणा प्रदेश को स्वच्छ कर दिया, स्वच्छता की इस मुहिम को भी देशव्यापी स्तर तक फैलाने की आवश्यकता है, इसमें सभी जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं व सरकारों को आगे आना चाहिए व देश में स्वच्छता की शिक्षा व अलख के साथ-साथ व्यवहारिक तौर पर भी इसे अपनाया जाना चाहिए।

संपादक

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here