धुंध व कोहरे के मौसम में सावधानी बरतें आमजन

weather 
  • सड़क सुरक्षा के प्रति सजगता बरतें वाहन चालक 
  • डीसी निशांत कुमार यादव ने आमजन से की अपील

गुरुग्राम। मौसम में सुबह व शाम को कोहरे के दृष्टिगत सड़क सुरक्षा (weather ) बनाये रखते हुए सावधानी रखने का डीसी निशांत कुमार यादव ने आह्वान किया है। अपील करते हुए उन्होंने कहा कि वाहन का उपयोग करते हुए सावधानी बरते। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि धुंध के मौसम में विजिब्लिटी कम हो जाती है, जिससे हादसे होने का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने आमजन को धुंध के मौसम में विशेष सावधानी बरतने का आह्वान करते हुए कहा कि इस दौरान ड्राइविंग से पहले मौसम के पूवार्नुमान की निगरानी करने के बाद ही गंतव्य के लिए प्रस्थान करें। उन्होने कहा कि धुंध में एहतियाती उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होने कहा कि जितना अधिक लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सावधानी से वाहन चलाएंगे, उतना ही सफर सुरक्षित होगा।

weather 

उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को लगातार आॅन रखना चाहिए। इसके साथ-साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ ड्राइव करें, क्योंकि हाई-बीम धुंध व कोहरे में बैक रिफ्लेक्टर विजिब्लिटी को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रॉस करने से बचे। उन्होंने कहा कि विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। उन्होंने वाहन चालकोंं से अपील की कि वे वाहनों की गति सीमा नियंत्रित रखे व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचें।

डीसी निशांत कुमार यादव ने आमजन से की अपील| weather 

डीसी ने कहा की लोगों को अपने वाहनों को मुख्य सड़क पर पार्क नहीं करना चाहिए। इसके विपरीत वाहनों के इंडीकेटर्स को आॅन कर ले-बाई या मेन रोड़ से दूर वाहनों को पार्क करें। वाहन मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाई न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। एमरजेंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारे, ओवरटेकिंग नहीं करें और लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से भी बचे। इन नियमों की पालना करके हम अपनी व आमजन की जानमाल की सुरक्षा कर सकते हंै।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here