‘डेप्थ’ मुहिम के सकारात्मक परिणाम: नशों के विरूद्ध 150 पंचायतों ने ली ‘शपथ’

सरपंचों, पंचों, नम्बरदारों सहित अन्य गणमान्यजनों ने हाथ खड़े कर ली शपथ

पटियाला। (सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर) पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा नशों के खिलाफ शुरू की गई ‘डेप्थ’ मुहिम के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। नशों के दैत्य के खिलाफ अब पंजाब में पंचायतें भी आगे आने लगी हैं। जिला पटियाला के नाभा विधानसभा से विधायक द्वारा नशों के खिलाफ बड़ा कदम उठाया गया, जिसके तहत पंचायतों को अपने गाँव से नशा खत्म करने सहित नशों में लिप्त लोगों का साथ न देने की शपथ दिलाई गई। पुलिस प्रशासन ने भी पंचायतों के इस प्रयास की प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें:– शाह सतनाम जी अनामी सुख आश्रम कोटड़ा में संगत का कमाल, ऐसे मनाया अवतार माह

जानकारी के अनुसार राज्य में नशों का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है व आए दिन ही युवा चिट्टे की चपेट में आकर अपना अमूल्य जीवन गंवा रहे हैं। नशों के खिलाफ नाभा के विधायक गुरदेव सिंह देव मान ने बड़ा कदम उठाते हुए एक कार्यक्रम करवाया, जिसमें हलके की 150 पंचायतों, जिनमें गाँवों के सरपंच, पंच, नम्बरदार व गणमान्यजन शामिल हुए। इस दौरान हल्के के विधायक देव मान ने इन पंचायतों व गणमान्यजनों को संबोधित करते कहा कि वे आज हाथ खड़े कर शपथ लें कि गाँव में नशों के खिलाफ अपनी अहम् भूमिका निभाएंंगे।

उन्होंने शपथ दिलाई ‘‘मैं हाथ खड़े कर वायदा करता हूँ कि नशा बेचने वाला जो समाज का दुश्मन है, अगर वह पकड़ा जाता है तो, मैं किसी भी कीमत पर उसकी जमानत नहीं दूंगा।’’ इस दौरान पंचायतों ने हाथ खड़े कर शपथ ली कि वे ऐसे नशेड़ी लोगों का साथ कभी भी नहीं देेंगे। बल्कि ऐसे लोगों के खिलाफ आवाज उठाएंगे। विधायक द्वारा किए इस प्रयास की बुद्धिजीवियों ने भी भरपूर प्रशंसा की गई। उल्लेखनीय है कि अगर गाँवों में नशों के कारोबार से जुड़े लोगों की मदद बंद हो जाए तो स्थिति में सुधार हो सकता है।

नशों के दैत्य के खिलाफ ऐसी मुहिम जारी रहेंगी: विधायक

नाभा के विधायक देव मान ने कहा कि उन्होंने अपने विधान सभा हल्के में नशों के खिलाफ यह पहल की है व नशों के विरुद्ध वह खुद खड़े होेंगे। उन्होंने कहा कि गांवों के सरपंचों, पंचों सहित गणमान्यजनों की भागेदारी के बिना इस दैत्य के खिलाफ लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती। इसलिए आज उन्होंने गांवों के गणमान्यजनों को शपथ दिलाई है कि नशे में लिप्त ऐसे लोगों का साथ कभी भी न दिया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा गांवों के लोग जागरूक होकर ऐसे कारोबार करने वाले लोगों को विरोध करें।

नशों के खिलाफ पंजाब पुलिस पूरी तरह सख्त: आईजी मुखविन्द्र सिंह छीना

आईजी पटियाला जोन मुखविन्द्र सिंह छीना ने कहा कि लोगों की जागरूकता लोक शक्ति बन जाती है व लोक शक्ति के आगे नशों जैसी बुरी बीमारियां नहीं टिक सकती। उन्होंने कहा कि नाभा के विधायक देव मान ने बड़ा प्रयास किया है व हमारी भी कोशिश रहेगी कि अन्य क्षेत्रों में भी गणमान्यजनों को जागरूक कर ऐसे कार्यक्रम करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस द्वारा नशों के विरुद्ध जीरो टॉलरैंस नीति अपनाई जा रही है व नशों के कारोबारियोंं को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here