तालिबान का समर्थन कर रहा है पाकिस्तान : अफगानी राष्ट्रपति

0
177

ताशकंद (एजेंसी)। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने यहां अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान पर तालिबान को समर्थन देने को लेकर जमकर निशाना साधा। गनी ने ‘मध्य और दक्षिण एशिया-क्षेत्रीय संपर्क चुनौतियां और अवसर’ पर आयोजित शिखर सम्मेलन में कहा कि पिछले महीने पाकिस्तान और अन्य स्थानों से 10,000 से अधिक जिहादी लड़ाकों की आमद के साथ-साथ उनके सहयोगियों और अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों से समर्थन के खुफिया संकेत मिले हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से जेहादी लड़ाके अफगानिस्तान में प्रवेश कर रहे हैं और वहां हिंसा कर रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान से अफगानिस्तान में शांति और शत्रुता की समाप्ति के लिए अपने प्रभाव और लाभ का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट है कि तालिबान ने आतंकवादी संगठनों के साथ अपने संबंधों को तोड़ने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

अफगानी राष्ट्रपति ने तालिबान से हिंसा बंद करने और राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल होने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘हम तालिबान और उनके समर्थकों का तब तक सामना करने के लिए तैयार हैं, जब तक उन्हें यह एहसास नहीं हो जाता कि राजनीतिक समाधान ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।’

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlinked in , YouTube  पर फॉलो करें।