अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात असाधारण : मोदी

0
169
Talks between PM Modi and Joe Biden

वाशिंगटन (एजेंसी)|  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन के साथ पहली बैठक को असाधारण बताते हुए आज कहा कि महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर भारत एवं अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने की तरीकों पर बहुत अहम चर्चा हुई।

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के ओवल ऑफिस में करीब डेढ़ घंटे तक चली दोनों नेताओं की पहली रूबरू बैठक के बाद  मोदी ने ट्वीट करके कहा कि उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति  बिडेन के साथ मुलाकात असाधारण रही। महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर  बिडेन का नेतृत्व सराहनीय है। हमने चर्चा की कि किस प्रकार से भारत एवं अमेरिका विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को कैसे बढ़ाया जाये तथा कोविड महामारी एवं जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख चुनौतियों से निपटने के लिए मिल कर काम किया जाये।
ओवल ऑफिस में श्री् बिडेन नेेमो से स्वागत किया। दोनों नेताओं ने आरंभिक वक्तव्य के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई जो करीब डेढ़ घंटे चली। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अमेरिका) वाणी राव शामिल थे।
अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने ओवल ऑफिस में भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि भारत एवं अमेरिका के संबंध, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र होने के नाते एक दूसरे के और करीब आने और मजबूत होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वह भारत एवं अमेरिका के संबंधों के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं और कुछ कठिनतम चुनौतियों जिनका दोनों देश सामना कर रहे हैं, उनका समान प्रतिबद्धता से मुकाबला करेंगे।

मोदी,सुगा ने बुलेट ट्रेन परियोजना पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के बीच यहां हुई द्विपक्षीय बातचीत के दौरान मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर विशेष रूप से चर्चा हुई और दोनों नेताओं ने इसकी अच्छी प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने गुरुवार को बातचीत के बाद मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री सुगा ने बुलेट ट्रेन को लेकर इस परियोजना के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने परियोजना की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री सुगा ने इस परियोजना को आगे बढ़ाने में विशेष रुचि ली है।

उन्होेंने कहा, ‘दोनों प्रधानमंत्रियों ने मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के सुचारु और समय पर क्रियान्वयन को सुगम बनाने के लिए अपने अग्रिम प्रयासों के प्रति प्रतिबद्धता जतायी है। मुंबई-अहमदाबाद के बीच 500 किलोमीटर से अधिक लम्बी बुलेट ट्रेन परियोजना 110,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरी की जा रही है, जिसमें से 88,000 करोड़ रुपये जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) की ओर से दिए जा रहे हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।