ग्रामीण क्षेत्र में दिए गए 3,01,571 बिजली कनेक्शन

3,01,571 electricity connections given in rural areas

हरियाणा बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने ली अधिकारियों को की बैठक

  • म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के शेष 1822 गांवों में बिजली पहुंचाने पर काम जारी

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बिजली निगमों के अधिकारियों को ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के लक्ष्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। ताकि प्रदेश के शेष 1822 गांवों को शीघ्र इस योजना में शामिल किया जा सके। पीके दास सोमवार को बिजली निगम के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता से खेती, पशुपालन, लधु उद्योग में क्रान्तिकारी परिवर्तन आया है जिससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की जीवन संस्कृति सकारात्मक रूप से बेहतर हुई है।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी कार्यप्रणाली में और तेजी लाएं, जिससे शेष बचे गांवों में भी जल्द ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना को लागू किया जा सके। उल्लेखनीय है कि ‘म्हारा गांव जगमग योजना’ की शुरूआत 1 जुलाई 2015 को कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गयी थी। वर्तमान सरकार पूरे प्रदेश में शहरों की तर्ज पर गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है।

प्रदेश के 10 जिलों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध

बैठक में बताया गया प्रदेश के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए ठोस कदम उठाये जा रहे हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत 5223 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति कराई जा रही है। वर्तमान में प्रदेश के 74 प्रतिशत गांवों को पूरी तरह जगमग किया जा चुका है। प्रदेश के 10 जिलों पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सरसा, रेवाड़ी और फतेहाबाद में 24 घंटे बिजली उपलब्ध है। ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 301571 बिजली कनेक्शन दिये गये हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।