हरियाणा के युवाओं के लिए भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती

Agnipath Scheme

अग्निवीर वायु चयन परीक्षा के लिए 23 नवंबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण

गुरुग्राम (सच कहूँ न्यूज)। भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत होने वाली अग्निवीर वायु चयन परीक्षा के लिए भारतीय अविवाहित लड़के-लड़कियों के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदनकर्ता 23 नवंबर 2022 को शाम 5 बजे तक वेबसाईट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता का जन्म 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होना अनिवार्य है। आॅनलाईन परीक्षा 18 जनवरी 2023 से 24 जनवरी 2023 तक ली जाएगी। आवेदन करने के लिए पंजीकरण और परीक्षा शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएं। भारतीय वायु सेना में चयन निष्पक्ष और पारदर्शी एवं केवल योग्यता के आधार पर होता है। इसलिए ऐसे सभी व्यक्तियों से बचना चाहिए जो एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और भर्ती या चयन की जिम्मेदारी लेते हैं।

यह भी पढ़ें:– सरसा के 31 स्कूलों में सेटेलाइट के जरिए होगी पढ़ाई

ये होगी शैक्षणिक योग्यता

आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता बारे जानकारी देते हुए विंग कमांडर ने बताया कि साइंस विषय के आवेदनकर्ता का गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद सदस्य के रूप में कुल मिलाकर मिनिमम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50 प्रतिश अंकों के साथ पास होना जरूरी है। मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना अनिवार्य है।

साइंस के अलावा भी ऑप्शन

साइंस के अलावा विषयों वाले आवेदनकर्ता का केंद्रीय, राज्य शिक्षा बोर्ड के किसी भी स्कूल में सूचीबद्ध किसी भी विषय में 12वीं परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। इसके साथ ही अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद सदस्य के रूप में 50 प्रतिशत अंकों के साथ वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत के साथ दो साल का कोर्स उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

250 रुपए आवेदन फीस, यहां करें अप्लाई

विंग कमांडर आशीष दुबे ने बताया कि आवेदन करने के लिए पंजीकरण के साथ ही एग्जाम फीस 250 रुपए निर्धारित की गई है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉगइन किया जा
सकता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here