डिजाइनिंग में करियर के अवसर

Career in Designing

दुरंग, कलात्मक आंख और शैली की त्रुटिहीन भावना के कारण लोग आपको एक रचनात्मक व्यक्ति लेबल करते हैं और आप उस लेबल को गर्व से पहनते हैं। आप अपनी मौलिकता को व्यक्त करने और चीजों को नेत्रहीन बनाने का आनंद लेते हुए इसे गले लगाते हैं। लेकिन क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि आपकी रचनात्मकता को पूरा करने का एक तरीका था, बजाय केवल पक्ष के अभी तक बेहतर, क्या होगा यदि आपको दैनिक आधार पर रचनात्मक होने के लिए भुगतान किया जा सके? सच यह है कि डिजाइन करियर की एक विस्तृत श्रृंखला है जहाँ लोग आपको पसंद कर सकते हैं। हमने नौ प्रकार के डिजाइन नौकरियों की पहचान की जो रचनात्मक लोगों के लिए पूरी तरह से अनुकूल हैं। नीचे यूएस ब्यूरो आॅफ लेबर स्टेटिस्टिक्स के आंकड़ों के आधार पर प्रत्येक स्थिति का एक संक्षिप्त विराम है। एक नजर डालें और देखें कि कौन से रचनात्मक करियर आपको सबसे अधिक भाते हैं।

डिजाइन क्षेत्र में 9 रचनात्मक करियर

सभी रचनात्मक लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी-कई तरह के डिजाइन करियर हैं जो आपको अपनी आविष्कारशीलता को भुनाने की अनुमति देते हैं। अपने जैसे रचनात्मक लोगों के लिए कुछ रोमांचक नौकरियों के बारे में अधिक जानें।

1. ग्राफिक डिजाइनर: सबसे आम डिजाइन करियर में से एक ग्राफिक डिजाइनर है। ये पेशेवर कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके विपणन संपार्श्विक, उत्पाद चित्र, ब्रांड पहचान और वेबसाइटों के लिए डिजाइन बनाते हैं। वे एक डिजाइन बनाने के लिए कलात्मक क्षमता के साथ तकनीकी कौशल का विलय करते हैं जो अपने वांछित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होता है। ग्राफिक डिजाइनर स्वतंत्र रूप से फ्रीलांसरों या ठेकेदारों के रूप में काम कर सकते हैं, एक कंपनी के लिए या एक एजेंसी सेटिंग में इन-हाउस सेटिंग।

2. उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइनर: यूएक्स डिजाइनर वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन, सॉफ़्टवेयर या वीडियो गेम को नेविगेट करना आसान बनाते हैं और उपयोगकतार्ओं के साथ बातचीत करने के लिए अधिक सहज होते हैं। वे अध्ययन और मूल्यांकन करते हैं कि लोग किसी विशेष प्रणाली के बारे में कैसा महसूस करते हैं और उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने उत्पाद को डिजाइन करते हैं। वे सिस्टम के विशिष्ट घटकों जैसे उपयोगिता, मूल्य, विश्वसनीयता और पहुंच का विश्लेषण भी करते हैं।

उदाहरण के लिए, एक डिजाइनर अपने उत्पाद वेबपृष्ठों को अपडेट करने के लिए एक रिटेलर के साथ काम कर सकता है और निराश करने वाले रूपों, हार्ड-टू-फाइंड बटन और विजुअल क्लटर जैसे मुद्दों को कम कर सकता है जो उपयोगकतार्ओं को खरीदारी करने से रोक सकते हैं।

3. फोटोग्राफर: फोटोग्राफर अपनी रचनात्मकता और रचना कौशल का उपयोग अपनी तकनीकी विशेषज्ञता के साथ उन तस्वीरों को पकड़ने के लिए करते हैं जो एक कहानी या दस्तावेज को एक घटना बताते हैं। आज के अधिकांश फोटोग्राफर्स डिजिटल कैमरा और एडिटिंग सॉफ़्टवेयर के साथ व्यावसायिक-गुणवत्ता की छवियों में विषयों को पकड़ने के लिए काम करते हैं। कुछ लोग किसी कार्यक्रम या दृश्यों को शूट करने के लिए किसी स्थान पर जाते हैं, जबकि अन्य के पास पोर्ट्रेट, कमर्शियल शूट या कलात्मक कार्यों के लिए अपने स्टूडियो होते हैं।

4. इंटीरियर डिजाइनर: इस व्यवसाय के पेशेवर क्षेत्र की सुरक्षा, कार्यक्षमता और सौंदर्य अपील को बेहतर बनाने के लिए आंतरिक स्थानों के साथ काम करते हैं। वे रंग योजनाओं, फर्नीचर, फर्श, प्रकाश व्यवस्था और एक कमरे या इमारत के अन्य सभी तत्वों का चयन करते हैं। इंटीरियर डिजाइनर भी अपने विचारों को स्केच करते हैं या आर्किटेक्ट, स्ट्रक्चरल इंजीनियर और बिल्डरों के साथ अपनी योजनाओं को संप्रेषित करने के लिए डिजाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं, जो उनके डिजाइनों को जीवंत करते हैं।

5. मल्टीमीडिया कलाकार और एनिमेटर: ये पेशेवर फिल्में, टेलीविजन, वीडियो गेम और मीडिया के अन्य रूपों के लिए एनिमेशन और विशेष प्रभाव पैदा करते हैं – दो आयामी और तीन आयामी। वे कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके या स्वयं के कंप्यूटर कोड लिखकर विचारों को जीवन में लाने के लिए एनिमेटरों और कलाकारों की टीमों के साथ काम करते हैं। कुछ स्टूडियो या कार्यालयों में काम करते हैं, लेकिन कई स्व-नियोजित हैं और घर से काम करते हैं।

6. कला निर्देशक: कला निर्देशक कई प्रकार की सेटिंग्स जैसे पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, इंटरनेट-आधारित प्रकाशनों और विज्ञापन या जनसंपर्क एजेंसियों में काम करते हैं। वे प्रोजेक्ट बजट और समयरेखा की देखरेख करते हुए ग्राहकों के साथ संवाद करते हैं। वे ग्राहकों को प्रस्तुत करने से पहले सभी रचनात्मक सामग्रियों की समीक्षा और अनुमोदन के लिए डिजाइन पेशेवरों की एक टीम का प्रबंधन करते हैं।

7. विज्ञापन और प्रचार प्रबंधक: इन पदों के पेशेवर अक्सर ग्राहकों के लिए अभियान आयोजित करने के लिए एजेंसियों में काम करते हैं। वे मीडिया फर्मों के लिए विज्ञापन स्थान या समय बेचने के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं। यह एक मजबूत व्यापार कौशल के साथ रचनात्मक लोगों के लिए एक नौकरी है, क्योंकि वे अभियानों के लिए अवधारणाओं को विकसित करने के लिए बिक्री स्टाफ के साथ काम करते हैं, लेआउट बनाने, अनुबंध पर बातचीत करने और समग्र अभियान बजट तैयार करने के लिए रचनात्मक टीमों के साथ भागीदार हैं।

8. फैशन डिजाइनर: इस क्षेत्र में पेशेवर नए कपड़े और सामान डिजाइन करते हैं। डिजाइन कागज या डिजिटल उपकरणों पर स्केच किए जाते हैं और फिर अंतिम उत्पाद के रंग, सामग्री और बनावट निर्धारित किए जाते हैं। फैशन डिजाइनर पत्रिकाओं की समीक्षा और फैशन शो में भाग लेकर फैशन के रुझान का अध्ययन करते हैं। फिर वे अपने संग्रह को बेचने की उम्मीद में बिक्री प्रतिनिधियों और एजेंटों को नमूना वस्त्र प्रदान करते हैं।

9. फिल्म और वीडियो संपादक: फिल्म और वीडियो संपादक कैमरा आॅपरेटरों द्वारा फुटेज शॉट से प्रचार या कलात्मक प्रस्तुतियों के निर्माण के लिए तकनीकी सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। इस रचनात्मक कैरियर में निर्देशक और निमार्ता के साथ काम करना शामिल है, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सी सामग्री उनके दर्शकों के लिए सबसे अधिक लुभावना है और एक साथ दृश्य। संपादन प्रक्रिया में फुटेज को ट्रिम करना, आॅडियो के लिए फ्रेम को चिह्नित करना और एक सहज और पॉलिश किए गए अंतिम उत्पाद में कच्चे फुटेज को व्यवस्थित करना शामिल है।

अपना आदर्श डिजाइन कैरियर बनाना शुरू करें:

अब यह स्पष्ट है कि कई अलग-अलग प्रकार की डिजाइन नौकरियां हैं जो आपको अपनी रचनात्मकता को दिन और दिन बाहर निकालने की अनुमति देंगी। इस तरह के विविध अवसरों के साथ, आपको रचनात्मक करियर खोजने के करीब होना चाहिए जो आपके कौशल और रुचियों के साथ सबसे अच्छा संरेखित करता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here