स्टेशन पर रेल सुविधाओं में विस्तार करने की मांग

Hanumangarh Railway Station

स्टेशनों का निरीक्षण करने आए रेलवे के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर को सौंपे ज्ञापन

हनुमानगढ़। उत्तर-पश्चिम रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हनुमानगढ़ जंक्शन एवं गोगामेड़ी रेलवे स्टेशनों का जायजा लेने पहुंचे रेलवे के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर गति शक्ति पवन गुरावा को क्षेत्र के लोगों ने रेल सुविधाओं में विस्तार करने संबंधी मांगपत्र सौंपे। हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर रेल सुविधाओं में विस्तार करने की मांग को लेकर जोनल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य राजेन्द्र चौधरी, व्यापार मंडल एवं यात्री संघ ने चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर को ज्ञापन सौंपे। जेडआरयूसीसी सदस्य राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि बीकानेर मंडल के हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर कई सुविधाओं का विस्तार अमृत विकास योजना के माध्यम से किया जाना चाहिए।

उन्होंने हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आधुनिक सुविधाओं से लैस एसी वेटिंग हॉल का निर्माण करने, प्लेटफॉर्म नम्बर 1 के शैड की ऊंचाई बढ़ाकर नवीनीकरण व विस्तार कर पूर्ण रूप से कवर करने, प्लेटफार्म नम्बर 1 पर लिफ्ट का प्रावधान करने, प्लेटफार्म नम्बर 2-3 को पूर्ण रूप से शैड से कवर करने, प्लेटफॉर्म नम्बर 2-3 पर कोच गाइडेंस सिस्टम का प्रावधान करने, प्लेटफॉर्म नम्बर 2-3 पर अहमदाबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्मस के अनुरूप लिफ्ट लगाने, प्लेटफॉर्म नम्बर 4-5 के निर्माण के साथ-साथ कोच गाइडेंस सिस्टम और लिफ्ट अथवा एस्केलेटर का प्रावधान करने, जिला मुख्यालय स्टेशन होने के नाते स्टेशन को कालीबंगा और भटनेर दुर्ग के अनुरूप हेरिटेज लुक देने, रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के रात्रि विश्राम व व्यापारियों की सुविधा के लिए मीटिंग हॉल के साथ होटल विकसित कर आईआरसीटीसी के माध्यम से बुकिंग करने, दुपहिया एवं चौपहिया वाहन पार्किंग को सर्कुलेटिंग एरिया के नजदीक शिफ्ट कर विस्तार करने, हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आधुनिक पे एंड यूज शौचालय का निर्माण करने, हनुमानगढ़ में होने वाले मेंटेनेंस इन्फ्रास्ट्रक्वर डवलपमेंट के बाद ट्रैफिक वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आधारभूत संरचनाओं का निर्माण एवं आधुनिक सुविधाओं का विस्तार एनएसजी-3 कैटेगरी के अनुसार करने की मांग की।

सिटी सेंटर के रूप में विकसित हो रेलवे स्टेशन

व्यापार मंडल की ओर से सौंपे गए ज्ञापन में हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने, पोडियम पार्किंग बनाने, रेलवे लाइन के साथ-साथ वाले क्षेत्र को व्यवसायिक गतिविधि के उपयोग में लेने, गुड्स प्लेटफार्म शेड के पास वाली कच्ची जगह पर इंटर लॉकिंग लगाने, रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर लाइनें गिट्टी रहित करने की मांग की। वहीं यात्री संघ की ओर से सौंपे गए ज्ञापन में सेकंड विंडो एंट्री पर प्लेटफार्म बनाने, सुविधाजनक जगह पर पार्किंग स्थानांतरित करने, रेलवे स्टेशन सीमा बाहर की ओर शौचालय का निर्माण करवाने तथा प्लेटफार्म नम्बर 2-3 पर शौचालय की व्यवस्था करने की मांग की। इस मौके पर यात्री संघ अध्यक्ष अशोक व्यास, सचिव सुभाष नारंग, संरक्षक विजय बलाडिय़ा, कोषाध्यक्ष दीपक अग्रवाल, प्रचार मंत्री प्रशान्त भारतीय, संगठन मंत्री बबलू सोनी आदि मौजूद थे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।