कॉमर्स के बाद सीए में करियर की अपार संभावनाएं

0
475
career in ca after commerce

-डॉ संजय मित्तल सीनियर बैंकर एंड
डॉक्टर आॅफ मैनेजमेंट

कॉमर्स एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें बारहवीं कक्षा के बाद पढ़ाई के लगभग पंद्रह तरह के कोर्स मौजूद हैं। यदि विद्यार्थी कॉमर्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो वह कई तरह के विकल्प और कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। कॉमर्स में सबसे पहले आप बीकॉम का चुनाव कर सकते हैं जो की तीन वर्ष में की जाने वाली ग्रेजुएशन की डिग्री है। बी.कॉम, कॉमर्स और संबंधित विषयों में ग्रेजुएशन की डिग्री है। पाठ्यक्रम को वित्त, लेखा, कराधान और प्रबंधन जैसी धाराओं में प्रबंधकीय कौशल की एक विस्तार पूर्वक पढ़ाई प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। कॉमर्स छात्रों के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। ऐसे कई स्थान हैं जहां वे काम कर सकते हैं जैसे कि कॉपोर्रेट संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों आदि में, परन्तु अगर बी कॉम के साथ एक पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री जोड़ ली जाये तो नौकरी के अवसर न सिर्फ दोगुने बल्कि बहुत ज्यादा बेहतर भी हो जायेंगे। हम आपको ऐसे ही कुछ कोर्सेज के बारे में बताएँगे जो बी कॉम के बाद या फिर बी कॉम के साथ साथ भी किये जा सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग में आजमाएं करियर, बनें आत्मनिर्भर

चार्टर्ड अकाउंटेंट : –

चार्टर्ड अकाउंटेंसी भारत में सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक रहा है। इस पेशे में प्रवेश करना ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन यदि आप सही तरीके से तयारी करते हैं, तो यह लोगों के बीच एक शानदार करियर पथ, वेतन और सम्मान प्रदान करता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में करियर न केवल चुनौतीपूर्ण है बल्कि फायदेमंद भी है। चार्टर्ड अकाउंटेंसी, फंड मैनेजमेंट, इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंसी और फाइनेंस में अन्य फायदेमंद करियर के लिए पहला कदम है। इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आॅफ इंडिया (आईसीएआई) सीए कोर्स आयोजित करता है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट के पेशे में भविष्य : –

कंपनी अधिनियम के तहत प्रत्येक पंजीकृत फर्म या संगठन में एक सीए नियुक्त होता है जो लेखा परीक्षा और आश्वासन, कर परामर्श, लेखा सेवाएं, लेखाकार और वित्त आउटसोर्सिंग और वित्तीय रिपोर्टिंग का प्रबंधन करता है। वर्तमान में और साथ ही भविष्य में सीए के लिए नौकरी के और भी कई प्रकार के अवसर उपलब्ध हैं, जैसे की एक चार्टर्ड एकाउंटेंट अपनी खुद की फर्म खोल कर प्रैक्टिस कर सकता है (यह सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक है जो एक नए योग्य चार्टर्ड एकाउंटेंट का सामना करता है), कराधान प्रबंधन में अपना करियर बना सकता है, प्रबंधन परामर्श सेवाएं, आॅडिटिंग, निवेश बैंकर के तौर पर भी अपने करियर को बना सकता है। चार्टर्ड अकाउंटेंसी भारत में एक बहुत ही मांग वाला करियर है मतलब की भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट की बहुत ज्यादा डिमांड है। बढ़ती मांग के दौर में , सीए के बेरोजगार होने की संभावना वास्तव में दुर्लभ या न के बराबर है। भारत में फलते-फूलते उद्योग और उद्यमिता परिदृश्य के साथ, अच्छे व्यवसाय को सुनिश्चित करने के लिए लेखांकन और वित्त की देखभाल के लिए अच्छे सीए की अधिक से अधिक मांग है।

सीए कोर्स में प्रवेश पाने के लिए पात्रता मानदंड :-

कोई भी उम्मीदवार जिसने किसी भी स्ट्रीम (विज्ञान, गणित और वाणिज्य सहित) में 10 + 2 पूरा कर लिया है, वह सीए पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए पात्र है। इस कोर्स के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को 10 + 2 स्तर में न्यूनतम 60% कुल प्राप्त करना होगा। कक्षा 12 की परीक्षा में बैठने या उत्तीर्ण करने के बाद बोर्ड आॅफ स्टडीज (बीओएस) के साथ पंजीकरण करें और फाउंडेशन रूट एंट्री के तहत दाखिला लें। चार महीने की अध्ययन अवधि पूरी करें (द्वि-वार्षिक पंजीकरण: 30 जून / 31 दिसंबर तक) और नवंबर या मई में फाउंडेशन परीक्षा दें और सीए फाउंडेशन कोर्स क्वालिफाई करें। ग्रेजुएशन के बाद पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को 8 महीने की अध्ययन अवधि के बाद पहले ग्रुप और दोनों ग्रुप परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होता है। उम्मीदवारों को परीक्षाओं से पहले 4 सप्ताह के आईसीआईटीएसएस प्रशिक्षण और 9 महीने के लेख प्रशिक्षण के लिए जाने की आवश्यकता होती है ।

बैंक आॅडिट में चार्टर्ड एकाउंटेंट का भविष्य

कोई भी एक फर्म जिसमें कम से कम एक चार्टर्ड एकाउंटेंट प्रोप्रिएटर हो या एक से अधिक चार्टर्ड एकाउंटेंट पार्टनर हो , किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक का आॅडिट कार्य कर सकती है। किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक जिसकी कुल जमा ५०० करोड़ या उससे अधिक है , को तीन साल में एक बार आॅडिट करना लाजमी है। “नामांकन के लिए आवेदन” बैंक की वेबसाइट के निविदा अनुभाग (टेंडर सेक्शन) से डाउनलोड किया जा सकता है। सभी आवेदनों को पैनल दस्तावेज में निर्धारित दिशानिदेर्शों के अनुरूप होना चाहिए। इसके आलावा चार्टर्ड एकाउंटेंट किसी भी बैंक में इंटरनल आॅडिटर के तौर पर नौकरी भी कर सकते हैं जिसके लिए बैंक आज कल एक बहुत अच्छा वेतन प्रदान करते हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।