सार्क देशों के साथ सहयोग बढ़ाने की जरुरत : खान

0
116
SAARC countries sachkahoon

ढाका l बंगलादेश में मुख्य विपक्षी दल बंगलादेश नेशनल पार्टी (बीएनपी) के नेता एवं ढाका चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के पूर्व उपाध्यक्ष हैदर अहमद खान ने कहा है कि सार्क देशों के साथ सहयोग बढ़ाने की जरुरत है और भारत को सबसे बड़े लाभार्थी के रूप में सक्रिय होना चाहिए।

खान ने कहा कि बंगलादेश के पूर्व राष्ट्रपति जियाउर रहमान ने अपने सदस्य देशों के बीच सहयोग को व्यापक बनाने के लिए विशिष्ट लक्ष्यों के साथ सार्क का गठन किया और इस दिशा में अभी भी एक उज्ज्वल संभावना है।उन्होंने कहा , “ हमें याद रखना चाहिए कि दुनिया अब अर्थव्यवस्था पर आधारित है और धर्म अर्थव्यवस्था पर आधारित राजनीति का सबसे बड़ा दुश्मन है। धार्मिक आतंकवाद की राजनीति के जरिए कोई देश विकास की ओर अग्रसर नहीं हो सकता। हमें इस क्षेत्र में विदेश नीति आधारित अर्थव्यवस्था की जरुरत है।”

उन्होंने कहा कि रोहिंग्या समस्या के कारण देश में 16 करोड़ लोगों के बीच निराशा व्याप्त हो गयी है। बंगलादेश की मौजूदा विदेश नीति के कारण भविष्य में यह समस्या और भी जटिल हो सकती है।

विपक्षी नेता ने आरोप लगाया कि देश में लोकतंत्र नाम की कोई चीज नहीं है और सत्तारुढ़ अवामी लीग पर आरोप लगाया कि वह बीएनपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज कर अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। भारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा , “ वह (भारत) एक लोकतांत्रिक देश है जहां चुनाव के जरिए सरकार बनती है। मुझे लगता है कि भारत का रूख बीएनपी के पक्ष में रहा है और उम्मीद है कि भविष्य में भी हमारे साथ रहेगा।”

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।