पंजाब में 1021 गाँवों के लिए चल रहे जल प्रोजेक्टों को पूरा करने के आदेश

0
43
Orders to complete ongoing water projects for 1021 villages in Punjab

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने जल आपूर्ति विभाग के कामकाज का जायजा लेते हुए नहरी पानी की सप्लाई वाले दस प्रोजेक्टों को अगले साल दिसंबर तक मुकम्मल करने के आदेश दिए हैं। इन प्रोजेक्टों में पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, तरन तारन और अमृतसर के पानी की गुणवत्ता से प्रभावित और रास्ते में पड़ने वाले 1021 गाँवों को शामिल किया जाना है।

इस दौरान जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजिया सुल्ताना ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री को बताया कि इन प्रोजेक्टों के अलावा राज्य सरकार ने गुणवत्ता प्रभावित 701 अन्य गाँवों के लिए भी नहरी पानी के पाँच बड़े प्रोजैक्ट मंजूर किए गए हैं। इस सम्बन्धी 1068 करोड़ रुपए की लागत वाले इन प्रोजेक्टों में जिला फिऱोजपुर के 95 गाँव, फाजिल्का के 342 गाँव, होशियारपुर जिले के पानी की कमी वाले 197 गाँव और रोपड़ के 67 गाँव शामिल हैं। यह कार्य जून, 2021 तक शुरू होने हैं।

मुख्यमंत्री ने विभाग को आदेश दिए कि राज्य के 918 प्रभावित गाँवों में 135 करोड़ रुपए की लागत से कम्युनिटी वॉटर प्यूरीफिकेशन प्लांट, आर्सेनिक एंड आयरन रिमूवल प्लांट और हाऊसहोल्ड प्यूरीफायरज के द्वारा साफ पानी देने के आदेश दिए हैं । उन्होंने विभाग को निर्देश दिये हैं कि इन प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने के लिए निगरानी यकीनी बनायी जाये। श्रीमती सुल्ताना ने कहा कि ये सभी वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट 30 सितम्बर, 2021 तक कार्यशील हो जाएंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।