एलन मस्क की एंट्री के ट्वीटर में हो रहा बदलाव या बवाल?

Twitter, Elon Musk

ट्विटर डेमोक्रेट्स की शाखा की तरह काम कर रहा था: मस्क

कैलिफोर्निया (एजेंसी)। ट्विटर के प्रमुख एलन मस्क ने कहा है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से कुछ सप्ताह पहले ट्विटर ने ‘हंटर बाइडेन लैपटॉप’ कहानी पर पर्दा डालने का काम किया था जो कि चुनाव में हस्तक्षेप करने के बराबर है। मस्क ने कहा कि अगर ट्विटर एक टीम की तरह काम करते हुए चुनाव में विरोध की आवाज दबा रहा था तो यह चुनाव में हस्तक्षेप ही है। मस्क ने 27 अक्टूबर, 2022 को 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया है। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने ‘ट्विटर स्पेसेज’ आॅडियो कार्यक्रम में शामिल होते हुए कहा कि ‘सच बोलूं तो, ट्विटर डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की एक शाखा के समान काम कर रहा था और यह बेतुका था।

यह भी पढ़ें:– इंतजार कर रही थी दुल्हन पर नहीं पहुंचा मंत्री का बेटा, जानें, क्यों

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति ने कहा कि उन्होंने ट्विटर अभिलेखागार को खंगालने का निर्णय लिया जिससे यह पता चल सके कि कैसे कंपनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे के बारे में एक नकारात्मक कहानी को दबा दिया। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि सूचनाओं को बहुत ज्यादा नियंत्रित किया गया, सूचना का दमन किया गया, जिसमें चुनावों को प्रभावित करने वाली चीजें भी शामिल हैं।

उन्होंने अपने निजी विमान से स्टारलिंक सैटेलाइट कनेक्शन के माध्यम से चैट में शामिल होते हुए कहा, ‘यह उत्तर कोरिया टूर गाइड जैसी स्थिति नहीं है कि आप जहां चाहें, जब चाहें, आप जा सकते हैं। मैं नैरेटिव को नियंत्रित नहीं कर रहा हूं। नवंबर के अंत में, मस्क ने संकल्प लिया था कि उनके मार्गदर्शन में, ‘ट्विटर 2.0’ कहीं ज्यादा प्रभावी, पारदर्शी और निष्पक्ष रूप से काम करेगा। उसी दौरान उन्होंने यह भी दावा किया था कि ट्विटर बहुत लंबे समय तक विश्वास और सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा है और इसने चुनावों में हस्तक्षेप भी किया है। पहली बार द न्यूयॉर्क पोस्ट ने 14 अक्टूबर, 2020 को उस कहानी का खुलासा किया था किस तरह से भ्रष्टाचार करके हंटर बिडेन को अपने पिता जो बिडेन (जो बाद में बराक ओबामा सरकार में उपराष्ट्रपति बने) के माध्यम से कई विदेशी संस्थाओं के व्यवसायियों और महिलाओं तक पहुंच बनाने में मदद मिली थी।

फेसबुक और ट्विटर ने इसपर रोक लगा दी

लगभग एक लाख तीस हजार ईमेल, हंटर बिडेन के आईफोन से संदेश, फोटो और वीडियो और अन्य फाइलों सहित 200 गीगाबाइट से ज्यादा डेटा क्षतिग्रस्त मैकबुक प्रो में मिला था, जिसे वह विलमिंगटन, डेलावेयर में एक कंप्यूटर मरम्मत की दुकान में छोड़ आए थे। विदेशी व्यापारियों के साथ हंटर के कथित संदिग्ध लेनदेन की खबर को मुख्यधारा की मीडिया ने दबा दिया और ‘रूस की ओर से फैलायी गयी गलत सूचना’ बताकर इसकी निंदा की थी। फेसबुक और ट्विटर ने इसपर रोक लगा दी थी, हालांकि बाद में अमेरिकी कानून प्रवर्तन और मीडिया की जांच में पुष्टि हुई कि कहानी हैक की गई सामग्रियों का परिणाम नहीं थी।

‘ट्विटर फाइल्स’ के पहले भाग पर रिपब्लिकन पार्टी के नेता केविन मैकार्थी, सीनेटर रैंड पॉल और जोश हावले समेत अनेक रिपब्लिकन सदस्यों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। मैकार्थी ने कहा कि जनवरी में जब निचले सदन का बहुमत आधिकारिक रूप से रिपब्लिकन के पास आ जाता है तो उनका इरादा अमेरिकी लोगों के लिए जवाब और जवाबदेही तय करना है। नवंबर के मध्य में, रिपब्लिकन ने राष्ट्रपति बिडेन परिवार की आपराधिक जांच की घोषणा की थी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।