गुरुग्राम नगर निगम…जनता को जागरुक करता है मगर काम नहीं!

Gurugram Municipal Corporation… Aware but no work for the public!

समस्या। सीवरेज के गंदे पानी में पैदा हो रहे मच्छर

  • शहर की फिरोजगांधी कॉलोनी में भरा सीवरेज का गंदा पानी

  • इसी कॉलोनी में निगम की टीम ने डेंगू, मलेरिया के प्रति किया जागरुक

सच कहूँ-संजय मेहरा  गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी में तीन सरकारें यानी जिला प्रशासन, नगर निगम और गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवेलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए)। इस लिहाज से यहां पर किसी तरह की समस्या तो होनी ही नहीं चाहिये। यह बात हम सिर्फ सोच सकते हैं लेकिन जमीनी हकीकत से इसका दूर-दूर तक वास्ता नहीं है। बात करें नगर निगम की कार्यशैली, कार्यप्रणाली की तो लगता है निगम जनता की सुविधाओं के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करता है।

शहर की फिरोजगांधी कालोनी में पिछले कई दिनों से सीवर की पाइप लाइन फटने से गंदा पानी भरा है। इस कालोनी में काफी संख्या में उन लोगों के भी घर हैं, जो कि दिनभर शहर की सफाई में जुटे रहते हैं। नगर निगम में वे कर्मचारी के रूप में कार्यरत हैं। उनके घरों के आगे भरे गंदे पानी को निकालने के लिए नगर निगम की ओर से कोई इंतजाम नहीं किए गए। ऐसा नहीं है कि किसी ने निगम अधिकारियों को इससे अवगत नहीं कराया। बताये जाने के बाद भी नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही यहां साफ नजर आ रही है कि कोई भी यहां भरे गंदे पानी को निकालने तक नहीं पहुंचा।

  • डेंगू, मलेरिया के प्रति जागरुक करने पहुंच गए

नगर निगम इन दिनों डेंगू, मलेरिया के प्रति लगातार अभियान चला रहा है। फॉगिंग करवा रहा है और निगम के सीएमओ डॉ. ब्रह्मदीप संधू टीम के माध्यम से जनता को डेंगू, मलेरिया के प्रति जागरुक करवा रहे हैं। सड़कों, गड्ढ़ों पर पानी नहीं भरने देने की बात उनकी टीम के सदस्य कहते फिर रहे हैं। खास बात यह है कि इसी फिरोजगांधी के स्कूल में मंगलवार को इस टीम ने जाकर डेंगू, मलेरिया के प्रति लोगों को जागरुक किया। मतलब जागरुकता जरूरी है या फिर वहां पर एकत्रित पानी को निकालना जरूरी है, यह बात किसी को पच नहीं रही। इस पानी में इतने अधिक मच्छर पैदा हो गये हैं कि लोगों को वहां रहना, खाना-पीना तक ठीक से नहीं हो पा रहा है। लोग पूछ रहे हैं कि क्या सिर्फ जागरुकता से ही बीमारियां नहीं पनपेंगी या फिर इस पानी को निकालने का भी कोई उपाय किया जायेगा।

  • परेशान होकर लोगों ने लगाया जाम

फिरोजगांधी में कालोनी में कई दिनों से सीवर की पाइप लाइन फटने से गंदा पानी भरा होने से परेशान होकर लोग आखिर दुखी होकर सड़क पर उतर आये। बुधवार को उन्होंने यहां बसई रोड पर लोगों ने जाम लगा दिया। उनका कहना था कि आखिर उनकी गलती क्या है, जो इतने दिनों से सीवर का गंदा पानी उनके घरों के आगे से नहीं निकाला जा रहा। विकास के दावे तो सरकार और प्रशासन खूब कर रहे हैं। शहर के नालों की सफाई के दावे कर रहे हैं, लेकिन यहां से पानी का नहीं निकलना इन दावों की पोल खोल रहा है। उन्होंने बताया कि सीवर का गंदा पानी भरा होने के कारण बीमारियां पैदा हो गई हैं। वहां पर मच्छरों का साम्राज्य है। अगर ऐसा ही विकास है तो फिर उन्हें इस विकास की जरूरत नहीं है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।