ट्रंप ने रद की किम जोंग से प्रस्‍तावित शिखर वार्ता

Trump, Proposed, Kim Jong, Shadak

वाशिंगटन (एंजेसी)।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली शिखर वार्ता टाल दी है। दोनों नेताओं के बीच 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात होनी थी। इस प्रस्तावित मुलाकात पर दुनिया भर की निगाहें टिकी थीं। उत्तर कोरियाई नेता को भेजे गए पत्र में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है, ‘हाल के बयानों में आपने गुस्सा और दुश्मनी का इजहार किया है।

इसी को देखते हुए इस समय हम दोनों की मुलाकात उचित नहीं है।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे ‘अवसर खो देना’ बताते हुए कहा है कि उन्हें अभी भी किसी दिन किम से मुलाकात की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत ने ट्रंप द्वारा शिखर वार्ता रद किए जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की। ट्रंप ने अपने पत्र में लिखा है, ‘कृपया इस पत्र को सिंगापुर शिखर वार्ता का प्रतिनिधित्व माना जाय। यह दोनों पक्षों की बेहतरी, लेकिन दुनिया के लिए अहितकर है। यह वार्ता नहीं होगी। आप अपनी परमाणु क्षमता की बात करते हैं, लेकिन हमारे पास उससे ज्यादा विनाशकारी और शक्तिशाली है।

मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूं कि इनका कभी इस्तेमाल ही नहीं हो।’उत्तर कोरिया ने भी वार्ता से हटने की धमकी दी थीइससे पहले गुरुवार को उत्तर कोरिया ने ट्रंप के साथ शिखर वार्ता से बाहर निकलने की धमकी दोहराई थी। उसने चेतावनी दी थी कि यदि जरूरत पड़ी तो वह वाशिंगटन के साथ परमाणु प्रदर्शन के लिए तैयार है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।