School Open Update: स्कूल छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब इस दिन लगेंगे स्कूल, आदेश जारी

School Open Update
School Open Update: स्कूल छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब इस दिन लगेंगे स्कूल, आदेश जारी

Summer Holidays Extended:इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है जिसके कारण सरकार की ओर से विद्यार्थियोंं की सेहत का ध्यान रखते हुए कुछ प्रदेशों में सरकारी व प्राइवेट स्कूल में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी है ये खबर सुनकर छात्रों के चेहरे पर खुशी आना स्वाभाविक है परंतु ये भी याद रखना जरूरी है कि ये छुट्टियां अस्थाई हैं। School Open Update

इन प्रदेशोंं में स्कूल खुलने की तारीखें | School Open Update

रिपोर्ट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख आदि राज्यों में स्कूल 1 जुलाई 2024 से स्कूल खुल जाएंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव आदि में स्कूल 3 जुलाई से खुलेगीइसके साथ ही तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 8 जुलाई से स्कूल में शुरू होगी उसके बाद 10 जुलाई से मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा आदि स्कूलों को खोल दिया जाएगा।

खेल-खेल के साथ करें पढाई | School Open Update

 बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, इसके साथ ही कई पेरेंट्स के लिए बच्चों को घर में बिजी रखना भी मुश्किल हो गया हैं। हर बच्चा एक जैसा नहीं होता, ऐसे में सभी को एक तरह से एंगेज भी नहीं रखा जा सकता हैं, वहीं वर्किंग पेरेंट्स चाहकर भी 24 घंटे बच्चों के साथ नहीं बिता सकते हैं, इसीलिए समर वेकेशन में बच्चों को नए कोर्स में एनरोल करवाकर उन्हें व्यस्त रखा जा सकता हैं।

वही सभी स्कूलों में समर वेकेशन जारी होते ही लंबा-चौड़ा होमवर्क भी दे दिया जाता हैं, कुछ बच्चे समर वेकेशन की शुरुआत होते ही उसे पूरा कर लेते हैं, तो कुछ छुट्टियां खत्म होने तक का इंतजार करते हैं, कुछ बच्चे समर वेकेशन में आगामी सिलेबस की तैयारी कर लेते हैं तो कुछ किताबों को हाथ लगाने के लिए भी तैयार नही होते, आप चाहें तो इस साल समर वेकेशन में बच्चे को शॉर्ट टर्म कोर्स में एनरोल करवा सकते हैं, इनमें सर्टिफिकेट भी दिया जाता हैं।

स्कूल सिलेबस पर करें फोकस

समर वेकेशन का यह मतलब नहीं है कि बच्चा पढ़ाई-लिखाई से बिल्कुल दूर हो जाए, आप गर्मी की छुट्टियों में बच्चे का स्कूल सिलेबस पूरा करवा सकते हैं, इसके लिए आपको खुद भी थोड़ी मेहनत करनी होगी, अगर आप बच्चे को खुद पढ़ाते हैं तो रोजाना एक या डेढ़ घंटे उसके साथ बैठ, इससे उसका पढ़ाई में मन लगेगा और कोई डाउट होने पर वह आपसे क्लियर भी कर लेगा, वहीं अगर वह कोचिंग या ट्यूशन में पढ़ाई करता हैं तो उसके टीचर को समझाए कि वह स्कूल सिलेबस को रिवाइज भी करवाते रहें।

भाषा पर बनाएं पकड

दरअसल अधिकतर बच्चे टेक्निकल या प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स पर तो खूब फोकस करते हैं, लेकिन भाषाई ज्ञान के मामले में कमजोर पड़ जाते हैं, इसलिए आप गर्मी की छुट्टियों में डिक्टेशन आदि के जरिए बच्चे की भाषा पर पकड़ मजबूत करवा सकते हैं, आच चाहें तो उसके लिए कॉमिक्स या अन्य आउट ऑफ द सिलेबस किताबें भी ला सकते है, इससे स्कूली पढाई से थोड़ा ब्रेक मिल जाएगा, रीडिंग हैडिब डेवलप होगी और नए शब्दों का ज्ञान भी बढेगा। कम उम्र से ही बच्चे कंप्यूटर और लैपटॉप चलाने में माहिर हो जाते हैं, आने वाला जमाना आर्टिफिशियल इटेलिजेंस का हैं, बच्चे को एआई से जुड़ शॉर्ट टर्म कोर्स जॉइन करवा सकते हैं, इंटरनेट पर आपको कई ऑनलाइन फ्री कोर्स मिल जाएंगे, गूगल फ्री कोर्स में एआई सर्टिफिकेट भी दिया जाता हैं, इसके लिए बच्चे को गर्मी में घर से बाहर नहीं निकलना पडेगा, वह घर में रहकर ही सिर्फ इटरनेट की मदद से यह कोर्स पूरा कर सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here