जुलाई-अगस्त का मिड-डे-मील शिक्षक पहुंचाएंगे घर-घर

0
201
Mid-day-meal sachkahoon

जुलाई के 25 तो अगस्त के 24 दिन का मिलेगा राशन व दूध

  • कुकिंग कॉस्ट भी डाली जाएगी विद्यार्थियों के खातों में

सच कहूँ/सुनील वर्मा, सरसा। कोविड महामारी के चलते सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को जुलाई और अगस्त माह के लिए 49 कार्य दिनों का राशन घरों तक पहुंचाया जाएगा। वहीं अबकी बार राशन के साथ ही छात्रों को मिल्क पाउडर भी दिए जाने के आदेश हैं। निदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा ने राज्य के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर मिड डे मील का राशन वितरित करवाने के आदेश दिए हैं।

मिड डे मील योजना के तहत पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को 49 दिनों का राशन मिलेगा। जिसमे जुलाई माह के 25 कार्य दिवस और अगस्त माह के 24 कार्य दिवस शामिल रहेंगे। इसके साथ ही छात्रों के बैंक खातों में कुकिंग कॉस्ट डाली जाएगी। प्राइमरी कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को 49 दिनों के लिए 100 ग्राम के हिसाब से 5 किलो 440 ग्राम और 6 से 8 कक्षा तक के छात्रों के लिए डेढ़ सौ ग्राम के हिसाब से 7 किलो 350 ग्राम गेहूं व चावल वितरित कराए जाएंगे। बता दें कि जिला में 522 प्राइमरी व 307 अपर प्राइमरी स्कूल है। जिनमें मिड डे मील योजना के तहत राशन बनता है। इसप्रकार जिले के कुल 829 प्राइमरी व अपर प्राइमरी विद्यालयों में आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को भी मिड डे मील के तहत राशन वितरित किया जाएगा।

24 दिन के लिए मिलेगा दूध

मिड डे मील के राशन के साथ ही पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को फ्लेवर्ड मिल्क पाउडर भी वितरित किया जाएगा। क्योंकि स्कूलों में सप्ताह में 3 दिन पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को फ्लेवर्ड मिल्क पाउडर का दूध बनाकर पिलाया जाता है। शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार 20 ग्राम प्रति बच्चे के हिसाब से जुलाई व व अगस्त माह के 24 दिनों के लिए 480 ग्राम मिल्क पाउडर राशन के साथ बच्चों के घर पहुंचाया जाएगा।

कुकिंग कॉस्ट का यह रहेगा पेमाना

कैटेगरी                     प्रति बच्चा कुकिंग कॉस्ट               अमाउंट प्रति बच्चा (रूपये)

प्राइमरी                                4.97/-                                     244.53
अपर प्राइमरी                         7.45/-                                      365.05

‘‘शिक्षा विभाग की ओर से जुलाई और अगस्त माह के मिड डे मील का राशन वितरित करने का आदेश आ चुके हैं। इस बार दोनों महीनों के लिए 20 ग्राम प्रति बच्चे के हिसाब से मिल्क पाउडर भी दिया जाएगा। साथ ही छात्रों के बैंक खातों में कुकिंग कॉस्ट भी डाली जाएगी।

आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।