संरा महासभा के 77वें सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जयशंकर

Jaishankar sachkahoon

नई दिल्ली (एजेंसी)। विदेश मंत्री एस जयशंकर 18 से 24 सितंबर तक अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 77वें सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि डॉ जयशंकर 18 से 28 सितंबर तक अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 77वें सत्र में उच्चस्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। बयान के मुताबिक डॉ जयशंकर (S Jaishankar) बहुपक्षवाद में सुधार के लिए भारत की मजबूत प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए जी-4 (भारत, ब्राजील, जापान, जर्मनी) की मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेंगे।

यह भी पढ़ें – संयुक्त राष्ट्र ने शिक्षा के लिए पहली बार अंतरराष्ट्रीय वित्त सुविधा शुरू की

इसके साथ ही वह ‘बहुपक्षवाद को फिर से जीवंत करने तथा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार हासिल करने के संदर्भ में एल-69 समूह की उच्चस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। एल-69 समूह में एशिया, अफ्रीका, लातिन अमेरिका, कैरिबियन और छोटे द्वीप जैसे विकासशील देश शामिल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों पर केंद्रित हैं।

25 सितंबर से 28 सितंबर तक वाशिंगटन डीसी का दौरा करेंगे | S Jaishankar

डॉ जयशंकर इसके अलावा आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन के परिप्रेक्ष्य में 24 सितंबर को एक विशेष कार्यक्रम ‘इंडिया-75: शोकेसिंग इंडिया यूएन पार्टनरशिप इन एक्शनह्व को संबोधित करेंगे। वह जी-20 और यूएनएससी के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ अन्य लोगों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। संयुक्त् राष्ट्र महासभा का 77वां सत्र में डॉ जयशंकर का संबोधन 24 सितंबर को पूर्वाह्न में निर्धारित है। सत्र की समाप्ति के बाद वह 25 सितंबर से 28 सितंबर तक वाशिंगटन डीसी का दौरा करेंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।