आल इंडिया यूनिवर्सिटी ताइक्वांडो में छाया विकास, जीता गोल्ड

  • शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल सिरसा का पूर्व छात्र रहा है विकास
  • खिलाडी व नशे का नही कोई तालमेल, नशों से करे परहेज।

धमतान साहिब ( सच कहूं / कुलदीप नैन )

जीन्द जिले के धरौदी गाँव के विकास सुपुत्र राममेहर पुनिया ने आल इंडिया यूनिवर्सिटी ताइक्वांडो में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर में चल रही प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर गाँव व परिजनो का नाम रोशन किया। विकास की इस उपलब्धि को लेकर परिजनों व गाव में खुशी का माहौल है। विकास ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 200 विश्वविद्यालय के 1200 खिलाड़ियो ने हिस्सा लिया। 54 किलोग्राम भार वर्ग में उन्होंने कुल 8 मैच अलग अलग यूनिवर्सिटी से खेलते हुए गोल्ड मेडल जीता है। विकास की परफॉर्मेंस को देखते हुए उनका चयन ईरान में फरवरी में होने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए हुआ है।

शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल के Super Student है विकास

विकास ने बताया कि मैने शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल सिरसा से 7वी से 12वी तक पढ़ाई की है। यहां आने के बाद से ही मैने इस गेम की शुरुआत की थी। गाँव मे तो पहले इस खेल के बारे में सुना ही नही था। वहा स्कूल की तरफ से खेलते हुए भी मैंने स्टेट में ब्रॉन्ज, सिल्वर मेडल हासिल किए है।

पूज्य गुरु जी देते थे टिप्स

विकास पुनिया ने बताया कि जब भी शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल सिरसा में गेम्स होते थे तो वहां पर संत गुरमीत राम रहीम जी मौजूद होते थे। वो खेलो के बारे में बहुत से उपयोगी टिप्स देते थे, जो आज बहुत उपयोगी साबित हो रहे है। इसके अलावा सबसे जरूरी बात पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां बताते थे कि एक खिलाड़ी को नशों से दूर रहना चाहिए। अगर कोई खिलाड़ी किसी भी गेम में लम्बा जाना चाहता है तो उसके लिए बहुत जरूरी है, वह सही खुराक के साथ नशों से परहेज रखे। विकास ने कहा कि मेरा भी मानना है कि अगर हमें गेम्स में कोई मुकाम हासिल करना है तो हमे नशे का त्याग करके पूरी लगन के साथ मेहनत करनी चाहिए तभी हम कामयाब हो सकते है।

अंतराष्ट्रीय स्तर तक जाना लक्ष्य

विकास पुनिया ने बताया कि वो अब तक जिला स्तर, स्टेट स्तर, राष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉन्ज, सिल्वर, गोल्ड मेडल जीत चुके है, अब उनका लक्ष्य अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुँचकर गोल्ड मेडल जीतकर अपने गांव, प्रदेश व देश का नाम रोशन करना है। इसके लिए पूरी मेहनत व लग्न से लगे हुए है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here