तीसरा टी-20 टाई, भारत ने शृंखला 1-0 से जीती

नेपियर (एजेंसी)। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को वषार्बाधित तीसरा टी20 मैच टाई होने के बाद भारत ने तीन मैचों की शृंखला 1-0 से जीत ली। भारत ने मोहम्मद सिराज (17/4) और अर्शदीप सिंह (37/4) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड को पहली पारी में 160 रन पर ऑल आउट कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या (30 नाबाद) के महत्वपूर्ण योगदान की मदद से टीम ने नौ ओवर में 75 रन बना लिये। बारिश के कारण इसके आगे खेल नहीं हो सका और डकवर्थ लुइस पद्धति के आधार पर मैच को टाई करार दिया गया।वेलिंगटन में सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद भारत ने माउंट मौंगानुई में दूसरा टी20 65 रन से जीता था। सूर्यकुमार यादव को माउंट मौंगानुई में उनके विस्फोटक शतक के लिये प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया जबकि सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें:– ईएसए की अंतरिक्ष से सौर ऊर्जा भेजने की योजना

सिराज ने चार ओवरों में 17 रन देकर फिलिप्स सहित चार बल्लेबाजों को किया आउट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने फिन ऐलन का विकेट तीन रन पर गंवा दिया। केन विलियम्सन की जगह टीम में आये मार्क चैपमैन भी सिर्फ 12 रन ही बना सके, जिसके बाद कॉनवे और फिलिप्स की जोड़ी ने पारी को संभाला। धीमी शुरूआत करने वाले कॉनवे ने 11 गेंदों पर सिर्फ दो रन बनाये थे लेकिन चौथे ओवर में अर्शदीप सिंह को एक छक्का और दो चौके लगाकर उन्होंने हाथ खोले। फिलिप्स ने भी आक्रामक खेल दिखाया और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिये 86 रन की साझेदारी हुई। कॉनवे ने 49 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 59 रन बनाये जबकि फिलिप्स ने 33 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाकर 54 रन की पारी खेली।

यह जोड़ी न्यूजीलैंड को बड़े स्कोर की ओर ले जा रही थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में विकेट निकालकर मैच पर पकड़ बना ली। न्यूजीलैंड ने 15 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाने के बाद अगले आठ विकेट सिर्फ 31 रन के बदले गंवाये। सिराज ने चार ओवरों में 17 रन देकर फिलिप्स सहित चार बल्लेबाजों को आउट किया। अर्शदीप ने भी चार ओवरों में 37 रन देकर चार विकेट लिये, जिसमें कॉनवे का बहुमूल्य विकेट शामिल रहा। हर्षल पटेल ने आखिरी ओवर में टिम साउदी को बोल्ड किया और पूरी कीवी टीम 19.4 ओवर में 160 रन पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड ने जवाबी कार्यवाही में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शुरूआती झटके दिये। एडम मिल्ने ने ईशान किशन (10) को आउट किया जबकि ऋषभ पंत (11) और श्रेयस अय्यर शून्य रन बनाकर टिम साउदी का शिकार हुए।

भारत के तीन विकेट 21 रन पर गिरने के बावजूद पांड्या ने आक्रामक रुख अपनाया और पावरप्ले में भारत को 58 रन तक पहुंचा दिया। पांड्या ने अपनी छोटी मगर बहुमूल्य पारी में 18 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 30 रन बनाये। इसके अलावा सूर्यकुमार ने 13 रन जबकि दीपक हुड्डा ने नौ रन का योगदान दिया। पांड्या और हुड्डा ने नौंवे ओवर की आखिरी गेंद पर मिचेल सैंटनर की मिसफील्डिंग के कारण एक रन चुरा लिया और भारत डकवर्थ लुइस के आवश्यक स्कोर 75 रन तक पहुंच गया। टी20 सीरीज 1-0 से जीतने के बाद भारत तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला में न्यूजीलैंड का सामना करेगा। सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड में शुक्रवार को खेला जायेगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here