पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर तीन आईटी प्लेटफॉर्म लॉन्च

0
197
Three IT Platforms Launched sachkahoon

पहले से अंतिम व्यक्ति तक की सेवा और उत्थान ही सरकार उद्देश्य : सीएम मनोहर लाल

सच कहूँ/अनिल कक्कड़, चंडीगढ़। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तीन प्रमुख आईटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी के कल्याण के लिए बनाई गई हर योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार की रणनीति अंत्योदय के सिद्धांत-पहले अंतिम व्यक्ति की सेवा और उत्थान करने पर केंद्रित है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘समर्पण’ पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल का उद्देश्य ऐसे स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित करना है, जो समाज की सेवा करने के इच्छुक हैं और सामाजिक कार्यों के प्रति अपना समय और प्रयास समर्पित करके हरियाणा में सामाजिक उत्थान का एक अनिवार्य अंग बन सकते हैं। पोर्टल लॉन्च करने के बाद मनोहर लाल ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से स्वेच्छा से काम करने वाले लोगों को जोड़ा जाएगा, जिसके बाद शिक्षा, कौशल विकास, खेल, कृषि आदि के क्षेत्र में युवाओं, सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित स्वयंसेवकों की सेवाएं ली जाएंगी।

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा विकसित ‘हुनर- हरियाणा, उद्यम, नौकरी और रोजगार’ ऐप लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एप के माध्यम से हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा उम्मीदवारों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, इस ऐप के माध्यम से हरियाणा के युवाओं को विभिन्न औद्योगिक, तकनीकी, व्यवसायिक और प्रतियोगी कोर्सेस का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मनोहर लाल ने विदेश सहयोग विभाग (एफसीडी) की आधिकारिक वेबसाइट http://www.fcd.haryana.gov.in का शुभारंभ किया। यह वेबसाइट विश्व में हरियाणा की पहचान बनाने के राज्य सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए एक अनूठा मंच है। उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट प्रवासी हरियाणवियों को हरियाणा से पुन: जुड़ाव और नई संभावनाओं को खोजने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करती है। एफसीडी की वेबसाइट हरियाणा, हरियाणवी संस्कृति, हरियाणा में निवेश करने के सकारात्मक कारण, राज्य के निर्यात प्रदर्शन आदि के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वेबसाइट की नई विशेषताओं में प्रवासी पंजीकरण फॉर्म, एक्सपोर्ट रजिस्ट्रेशन फॉर्म, बिजनेस इन्फॉर्मेशन फॉर्म, और निवेशकों के लिए एक्सपोर्ट गाइड शामिल हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।