प्रदेश भर में 1100 स्थानों पर 55000 लोगों ने योगाभ्यास किया

0
139
international yoga day sachkahoon

पहली से दसवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में इसी वर्ष से योग शामिल : मनोहर लाल

  • जल्द होगी 1000 योग शिक्षक एवं 22 योगा कोच की नियुक्ति

चण्डीगढ़ (सच कहूँ/अनिल कक्कड़ )। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश में इस वर्ष 1000 योग एवं व्यायामशालाएं स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इनमें से 500 व्यायामशालाएं तैयार की जा चुकी हैं। इसके अलावा प्रदेश में 1000 योग शिक्षक एवं 22 योगा कोच भी शीघ्र ही लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि योग प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग बने इसके लिए पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों के पाठयक्रम में योग को इसी वर्ष से शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री सोमवार को 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर फिट इंडिया संदेश के साथ हरियाणा में 1100 स्थानों पर 55 हजार से अधिक लोगों ने योगासन का अभ्यास कर स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर योग कलैण्डर एवं कोविड के दौरान कौन-कौन से योग करने चाहिए, इसकी जानकारी देने वाली पुस्तिका का भी विमोचन किया।

इस मौके पर हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष डा. जयदीप आर्य ने मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास करवाया, जिसका प्रदेशभर में सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि योग को गांव-गांव पहुंचाने के लिए सरकार ने हरियाणा योग आयोग का गठन किया है। इसके साथ ही प्रदेश में देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है और प्रदेश में 407 आयुष औषधालयों में वेलनैस सैंटर खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग की बहुत सी योजनाएं चल रही हैं ताकि लोगों को स्वस्थ एवं तंदुरूस्त रखा जा सके। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन को पानी व आॅक्सीजन की तरह ही योग की आवश्यकता है। बचपन से ही योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग बने और इसका नित्य अभ्यास करें ताकि प्रदेश का हर नागरिक स्वस्थ रहे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी एवं योग आयोग के अधिकारी मौजूद रहे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।